क्रिकेट में नेपाल ने किया कमाल, न्यूज़ीलैंड को हराया

फतुल्‍ला (29 जनवरी) :  क्रिकेट अब अधिक से अधिक देशों में लोकप्रिय होता जा रहा है। इसका सबूत है अफगानिस्तान और नेपाल जैसे देशों का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन। ऐसा ही कुछ कर दिखाया नेपाल की टीम ने गुरुवार को यहां खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में। नेपाल के युवा खिलाड़ियों ने अपने से कहीं ताकतवर मानी जा रही न्यूज़ीलैंड की टीम को 32 रन से धूल चटा दी। ये टूर्नामेंट का दूसरा बड़ा उलटफेर है।

पहले बल्‍लेबाजी करते हुए नेपाली टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 7 विकेट पर 238 रन बनाए जिसके जवाब में कीवी टीम 47.1 ओवर में 208 रन बनाकर ही ढेर हो गई। गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार को मेजबान बांग्‍लादेश की टीम ने गत विजेता दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहला उलटफेर किया था। नेपाल के कप्‍तान की शानदार पारी  न्‍यूजीलैंड के आमंत्रण पर पहले खेलते हुए नेपाल के लिए एस. सुनार ने 39, कप्‍तान आर. रिजाल ने 48, आरिफ शेख ने 39 और के. भरतेल ने 35 रन का योगदान दिया। न्‍यूजीलैंड की ओर से एन. स्मिथ सबसे अधिक तीन विकेट हासिल किए।  

ऐरी और तमांग की उम्दा बोलिंग फिलिप्‍स ने सबसे ज्‍यादा 52 रन और जेएल फिनी ने 37 रन बनाए। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की, लेकिन 103 के कुल योग पर फिलिप्‍स के आउट होते ही विकेटों की पतझड़ शुरू हो गई और देखते ही देखते न्‍यूजीलैंड की पूरी टीम 206 रन बनाकर पैवेलियन लौट गई। नेपाल के लिए डी. ऐरी ने तीन और तमांग ने दो विकेट हासिल किए।