सावधान ! मिर्च खाने से जा भी सकती है जान...

नई दिल्ली (14 मार्च) : कच्ची मिर्च खाने से किसी की जान भी जा सकती है क्या? ऐसा ही हुआ है देश की राजधानी दिल्ली में। यहां दो साल की मासूम ने गलती से हरी मिर्च चबा ली। इसके असर से उसकी सांस रुक गई और इलाज के दौरान मौत हो गई।

शव का पोस्टमार्टम एम्स में हुआ, जिसने इसे दुर्लभतम मामला मानते हुए अपने मेडिको लीगल जरनल में रिपोर्ट प्रकाशित की है। एम्स के मुताबिक, मिर्च के गैस्ट्रिक फ्लूइड के श्वसन तंत्र में जाने से बच्ची की मौत हुई। मिर्च खाने के बाद लड़की ने कई बार उल्टी की। इससे फ्लूइड सांस की नली में चला गया और वह बंद हो गई।

जानकारी के मुताबिक, स्थानीय अस्पताल के डॉक्टरों ने तुरंत इलाज मुहैया करवाकर उसकी हालत सुधार दी थी, लेकिन 24 घंटों में अचानक उसकी मौत हो गई।

एम्स में पोस्टमार्टम करने वाले डॉ. चितरंजन बहेरा के मुताबिक, गैस्ट्रिक कंटेंट के कारण श्वसन तंत्र का नाकाम होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन यह पहला मामला है कि कच्ची मिर्च खाने के बाद ऐसा हुआ और मौत हो गई।

उनके मुताबिक, समस्या तब आती है जब खाना या गैस्ट्रिक फ्लूइड सांस की नली में चला जाता है। जैसा कि यहां हुआ। हालांकि खासी के जरिए हमारा शरीर ऐसी स्थिति से बचाता है, लेकिन बच्ची के केस में हो सकता है कि वह खांस न पाई हो या पहले ही बेहोश हो गई हो।