भ्रष्टाचार के मामले में दुनिया के इन दो दिग्गज नेताओं पर कसा शिकंजा

नई दिल्ली ( 15 फरवरी ): भ्रष्टाकार को लेकर दुनिया के दो बड़े नेताओं पर शिकंजा कस चुका है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और  दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा भ्रष्टाचार के मामले में फंस चुके हैं। जैकब जुमा ने आज अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया है।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार करने और भरोसा तोड़ने के दो मामलों में मुकदमा चलाने की सिफारिश की गई है। पुलिस ने मंगलवार को कहा कि उसके पास इस संबंध में पर्याप्त सबूत हैं। पुलिस ने कहा, 14 महीने की लंबी जांच में हमें पर्याप्त सबूत मिले हैं, जिसके आधार पर राज्य अभियोजन से मुकदमा चलाने की सिफारिश की गई है।

उन्होंने कहा, यह मामला पूरी तरह से पद का दुरुपयोग कर भ्रष्टाचार करने और भरोसे को खंडित करने का है। प्रक्रिया के तहत पुलिस की सिफारिश और सबूत देश के अटॉर्नी जनरल को सौंपेगी, जो नेतन्याहू पर मुकदमा चलाने को लेकर अंतिम फैसला लेंगे। हालांकि, नेतन्याहू पर तुंरत खतरा नहीं है, क्योंकि इरायली कानून के तहत नेतन्याहू को अदालत से दोषी ठहराए जाने और उस फैसले को हाईकोर्ट द्वारा बरकरार रखे जाने पर ही पद छोड़ना होगा। लेकिन इसमें वर्षों लग सकते हैं।

पुलिस के मुताबिक नेतन्याहू ने गत दस साल में करीब तीन लाख डॉलर (1.92 करोड़ रुपये ) बतौर उपहार स्वीकार किए हैं। इसके एवज में उन्होंने अनुचित लाभ दिया है।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे चुके जैकब जुमाजैकब जुमा के करीबी बंधुओं के घर छापा पड़ा। दक्षिण अफ्रीका की विशेष हॉक्स पुलिस ने जोहानिसबर्ग में कारोबार के क्षेत्र में मशहूर गुप्ता परिवार के घर पर बुधवार को छापा मारा। इस दौरान तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गुप्ता परिवार पर आरोप है कि उसने जैकब जुमा के कार्यकाल के दौरान कथित घोटाले में केंद्रीय भूमिका निभाई थी। 

हॉक्स पुलिस की गाड़ियां बुधवार तड़के सैक्सनवोल्ड स्थित गुप्ता परिवार के आलीशन परिसर में पहुंचीं। वहां बड़ी तादाद में पुलिस मौजूद थी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, छापेमारी के दौरान पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें गुप्ता परिवार का एक सदस्य भी शामिल है। गौरतलब है कि यह छापेमारी गुप्ता परिवार के खिलाफ इन आरोपों की जांच के तहत की गई कि तीनों गुप्ता भाइयों के राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ कथित भ्रष्ट संबंध हैं।