रणबीर-कटरीना के बारिश सीन के लिए बहा दिया गया दो टैंकर पानी

नई दिल्ली (21 अप्रैल) :  अनुराग बसु के निर्देशन में बन रही फिल्म 'जग्गा जासूस'  की शूटिंग के लिए बीते रविवार को बारिश वाला सीक्वेंस शूट किया गया। 12 घंटे के इस सीक्वेंस में रणबीर कपूर और कटरीना कैफ़ ने हिस्सा लिया। रणबीर और कटरीना रियल लाइफ़ में कथित ब्रेकअप के बाद बेशक बातचीत नहीं कर रहे हों लेकिन अच्छे प्रोफेशनल्स की तरह इस फिल्म की शूटिंग में पूरा सहयोग कर रहे हैं।

जग्गा जासूस के बारिश वाले सीक्वेंस के लिए साउथ मुंबई स्थित बलार्ड एस्‍टेट में पश्चिम बंगाल का एक शहर का सेट तैयार किया गया था। सेट पर गोलगप्पे और नींबू पानी बेचने वाले खड़े नज़र आ रहे थे। साथ ही शहर के बीच से चलने वाली ट्राम और पीले रंग की टैक्सी भी मौजूद थीं जिन पर पश्चिम बंगाल की नंबर प्लेट थीं। लोग मूसलाधार बारिश के बीच छाते लिए खड़े थे। ऐसे में रणबीर और कटरीना ही थे जिन्होंने अपने अपने बैग से सिर ढक रखा था। वे बारिश से बचने के लिए एक बुक स्टॉल के शेड की ओर भागते हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया, मुंबई में ये बहुत ही गर्म और धूप वाला दिन था। सेट पर पानी के दो टैंकर मौजूद थे। पाइप्स के ज़रिए इनसे बारिश का आभास देने के लिए पानी की बौछार कराई जा रही थी। मुंबई मिरर के फोटोग्राफर राजू शेलर के मुताबिक एक पाइप से सड़क पर भी पानी डाला गया जिससे बरसात में जमा हो जाने वाले पानी का दृश्य दिखाया जा सके।

बेशक इस सीन को फिल्म के लिए अच्छी तरह फिल्मा लिया गया। लेकिन एक तरफ जहां महाराष्ट्र और देश के अन्य हिस्सों में पानी की भारी किल्लत है, ऐसे में पानी की इस तरह बर्बादी को रोकने के लिए कुछ और विकल्पों को ढूंढने पर विचार किया जाना चाहिए। बॉलिवुड से ही कुछ लोगों ने महाराष्ट्र के सूखे जलाशयों पर चिंता ज़ाहिर की है। इससे लातूर, जलगांव, नांदेड़ और औरंगाबाद में सूखे के हालात हैं।

महाराष्ट्र में कुछ हिस्सों में पानी की किल्लत से जहां कुछ मौतों की ख़बर है वहीं 90 लाख किसानों को भारी संकट का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में एक और म्युजिक ड्रामा फिल्म बेंजो के निर्माताओं ने गणपति विसर्जन के सीक्वेंस को अलग तरह से शूट करने का फैसला किया गया। निर्माता-अभिनेता रितेश देशमुख का कहना है कि और भी कई तरीके हैं जिनसे दर्शकों को बांधा जा सकता है।

पहले गणेश विसर्जन के सीक्वेंस के लिए रितेश को गणेश प्रतिमा को विसर्जित करना था लेकिन इसे शूट करने में पानी की बर्बादी हो सकती थी। ऐसे में सिर्फ ढोल और नाचने गाने के ज़रिए ही इस सीन को फिल्माया गया। बेंजो की निर्माता कृषिका लुल्ला ने कहा कि ज़िम्मेदार नागरिकों की तरह हमें भी पानी के संकट की गंभीरता को समझना चाहिए। 'बेंजो' में रितेश देशमुख के साथ डीजे के रोल में नर्गिस फाखरी नज़र आएंगी।