अमेरिका: रिपब्लिकन पार्टी के दो नेता राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर

नई दिल्ली (11 फरवरी): आयोबा कॉकस और न्यू हैंपशायर प्राइमरी में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद न्यू जर्सी गवर्नर 'क्रिस क्रिस्टी' और पूर्व कॉर्पोरेट हॉन्को 'कार्ली फायोरीना' ने अपनी कैंपेन्स को खत्म कर दिया है। ये दोनों ही रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के नामांकन के लिए अपनी कैंपेन्स कर रहे थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिस्टी और फायोरीना ने अपने फैसले को फेसबुक पर जाहिर किया है। न्यू हैंपशायर प्राइमरी में हुए पोल में डोनाल्ड ट्रंप की जीत के सामने उनके खराब प्रदर्शन के चलते एक दिन बाद उन्होंने यह फैसला किया। जबकि, ओहियो गवर्नर जॉन कैशिक काफी अंतर के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 

एक फेसबुक पोस्ट में, क्रिस्टी ने कहा कि सरकार को एक बार फिर से लोगों के लिए काम करने की जरूरत है। ना कि उन लोगों के लिए जो सरकार के लिए काम कर रहे हैं।

इसके अलावा अपनी कैंडीडेसी को सस्पैंड करने के साथ फायोरीना ने फेसबुक पोस्ट में कहा, कि वह देश में लगातार घूमती रहेंगी। वह अमेरिकी लोगों के लिए लड़ती रहेंगी जो उन तरीकों का विरोध करते रहे हैं, जिस तरह से चीजें हैं। वह ऐसी चीजों के लिए अब काम नहीं करेंगी।

क्रिस्टी और फायोरीना के अपनी कैम्पेन्स से अलग हो जाने के साथ रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ अब 6 लोगों की दौड़ रह गई है। ट्रंप और कैशिक के अलावा जो अन्य उम्मीदवार दौड़ में शामिल हैं, वे हैं सीनेटर्स टेड क्रूज़ और मार्को रुबियो, फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश और जाने माने न्यूरो सर्जन बेन कार्सन।

ये सभी उम्मीदवार दक्षिण कैरोलीना में कैंपेन कर रहे हैं। जहां अगला रिपब्लिकन प्राइमरी इस महीने के अंत में होना है।