इस देश में दो शादियां नहीं की तो होगी उम्रकैद

नई दिल्ली(4 फरवरी): दुनिया के अलग-अलग देशों में शादियों को लेकर अलग-अलग रीति रवाज है। भारत जहां एक से ज्यादा पार्टनर रखने के लिये शायद ही कोई खुले तौर पर आपको स्वीकार करे। लेकिन अगर फिर भी आप ऐसी ज़िन्दगी जीना चाहते है तो फिर वो आपके ज़िन्दगी जीने का अलग तरीका है । इतना तो साफ है कि भारतीय दंड संहिता से कोई नहीं भाग सकता जिसके आधार पर एक पत्नी के होते हुए और उससे बिना तलाक लिए, दूसरी शादी की इजाजत नहीं है ।

वहीं इस दुनिया में एक अफ्रीका का देश ऐसा भी है जहां, अगर किसी आदमी ने दो शादियां नहीं की तो उसे जेल की हवा खाने के साथ साथ उम्र कैद की सजा भी मिल सकती है । हम बात कर रहे है इरीट्रिया की जहां की सरकार के अनुसार हर पुरूष को दो शादियां करना अनिवार्य है, और अगर उस पुरूष की पहली पत्नी ने इस बात पर आपत्ति जताई तो ऐसे में उन दोनों को जेल में बंद कर दिया जाएगा।

इस फैसले के पीछे सरकार का कहना है कि इरीट्रिया समय-समय पर गृहयुद्धों का शिकार होता रहा है, वहीं आंकड़ों की मानें तो इरीट्रिया में 1998 से 2000 के बीच हुए गृहयुद्धों में करीब 150,000 इरीट्रियन सैनिक मारे जा चुके हैं । ऐसे में वहां पुरूषों की संख्या महिलाओं की अपेक्षा कम होती जा रही है । ऐसे में देश की महिलाओं के लिए कड़े नियम-कायदों के चलते अकेले या बिना शादी के रहना बहुत मुश्किल है इसलिए उनकी हिफाजत के लिए पुरूषों को दो शादी करने की सख्त हिदायत दी गई है। वहीं दूसरी तरफ इरीट्रिया सरकार द्वारा पारित किए गए कानून की उर्दू में लिखित कॉपी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर खूब वायरल हो रही है ।