ये है दुनिया का सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला स्कूटर, 16.5 रुपए में चलेगा 80 KM

नई दिल्ली (2 नवंबर): अगर आप कोई ऐसा दुपहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं जो सबसे बेहतर माइलेज दे तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। क्योंकि ट्वेंटी टू मोटर्स ने स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्लो का प्रोटोटाइप पेश किया, जो अत्याधुनिक सेंसर, स्मार्ट फीचर, लीथियम आयन स्टोरेज और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे फीचर्स से लैस है।

कंपनी इस स्कूटर को अगले साल की शुरुआत में बाजार में उतार सकती है। फ्लो की कीमत 65,000 रुपए से 70,000 रुपए के बीच होगी। स्‍कूटर फास्‍ट चार्जिंग से दो घंटे में चार्ज हो जाएगा और इस पर मुश्किल से 3 से 4 यूनिट बिजली की खपत होगी। दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने राष्‍ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए 5.5 रुपए प्रति यूनिट का शुल्क तय किया है। इस लिहाज से 16.5 रुपए के खर्च में यह स्‍कूटर 80 किलोमीटर चल सकता है।

इस स्‍कूटर में अत्याधुनिक तकनीक के साथ कई शानदार फीचर मिलेंगे। फ्लो में कई खास फीचर हैं जैसे टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, इन-बिल्ट मोबाइल चार्जर के साथ दो हेलमेट के लिए पर्याप्त स्टोरेज। ट्वेंटी टू मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक प्रवीण खरब ने बताया कि फ्लो के लिए भिवाड़ी में 50 लाख रुपए के आरंभिक निवेश से प्लांट लगाया गया है। जिसकी क्षमता 10,000 वाहन बनाने की है, जिसे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

ग्राहक की सुविधा का ध्यान रखते हुए मोबाइल एप से वाहन के सभी पहलुओं को नियंत्रण में रखा जा सकता है। आप वाहन पर दूर से नजर रख सकते हैं। जीयो-फेंसिंग की मदद से वाहन चोरी होने से बचा सकते हैं। लगभग 85 किग्रा के इस वाहन में डीसी मोटर लगा है जिसमें लीथियम आयन बैट्री लगी है, जो केवल 2 घंटों में चार्ज हो सकती है और सिंगल चार्ज से वाहन 80 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है। यह 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है। इस वाहन के उच्च वर्जन में दो बैट्रियों का विकल्प है।