भारतीय मूल के तनिष्क का कमाल, 11 की उम्र में ग्रेजुएट, 18 की उम्र में बन जाएंगे डॉक्टर

नई दिल्ली (23 मई) : भारतीय मूल के  तनिष्क अब्राहम की उम्र अभी सिर्फ 12 साल है। अब्राहम अमेरिका के किसी कॉलेज से ग्रेजुएट होने वाले सबसे कम उम्र के शख्स हैं। इस उपलब्धि के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी  अब्राहम  को बधाई दी है। अब्राहम का लक्ष्य 18 वर्ष की उम्र तक डॉक्टर बनने का है। तनिष्क को दो प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी कैम्पस से दाखिले के लिए न्योता भी मिल चुका है।

कैलिफोर्निया के सेक्रामेंटो के रहने वाले अब्राहम को यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (यूसी) डेविस से दाखिले का न्योता मिला है। इसके साथ ही उन्हें रीजेंट्स स्कॉलरशिप टू यूसी सेंटा क्रूज भी मिली है। अब्राहम को अभी तय करना है कि उन्हें किस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना है।  

सीबीसी के मुताबिक अब्राहम ने कहा, मैं समझता हूं कि जब मैं 18 साल का हूंगा तो मुझे मेरी एमडी (मेडिकल डिग्री) मिल जाएगी। अब्राहम के मुताबिक वे माइक्रोस्कोप्स या पढ़ने में ही नहीं लगे रहते हैं बल्कि साधारण बच्चो की तरह वीडियो गेम्स खेलना पसंद करते हैं।

अब्राहम ने बीते साल अमेरिकन रिवर कॉलेज से 1800 छात्रों के साथ ग्रेजुएशन किया था।  अब्राहम यूसी डेविस या यूसी सेंटा क्रूज़ में किसी में भी दाखिला लेंगे तो वे जूनियर ट्रांसफर स्टूडेंट होंगे। अब्राहम ने बीते साल सभी को हैरान कर दिया था जब उन्होंने अमेरिकन रिवर कॉलेज से मैथ्स, साइंस और फॉरने लैंग्वेज में एसोसिएट डिग्री के साथ ग्रेजुएशन किया था। अब्राहम ने 7 साल की उम्र तक घर में ही शिक्षा पाई। मार्च 2014 में अब्राहम ने स्टेट परीक्षा पास की जो कि हाईस्कूल डिप्लोमा के बराबर थी।