सात महीने बाद तुर्की के राष्ट्रपति ने पुतिन से मांगी माफी

नई दिल्ली (28 जून): रूस के लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए तुर्की ने माफी मांग ली है। यह जानकारी क्रेमलिन ने दी है । क्रेमलिन से जारी एक प्रेस नोट में कहा गया है कि इस घटना के लिए तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एरदोगन ने व्लादिमीर पुतिन से क्षमा याचना की है। इससे तुर्की के खिलाफ लगाए गए रूसी प्रतिबंधों को हटाने का रास्ता साफ हो गया है।

क्रेमलिन के अनुसार एरदोगन ने पुतिन को भेजे पत्र में कहा है, घटना में मारे गए रूसी पायलट के परिवार के प्रति मैं फिर से गहरी संवेदना और सहानुभूति प्रकट करता हूं। इस घटना के लिए मुझे माफ कर दें। एरदोगन के एक प्रवक्ता ने यह पत्र भेजे जाने की पुष्टि की है। प्रवक्ता के अनुसार राष्ट्रपति ने घटना के लिए खेद प्रकट करते हुए पीड़ित परिवार से माफी मांगी है।

गौरतलब है कि बीते साल नवंबर में सीरियाई अभियान में शामिल रूस के एक विमान को तुर्की की सेना ने मार गिराया था। इस घटना में विमान के पायलट की मौत हो गई थी। उस समय तुर्की ने कहा था कि विमान ने उसके वायु क्षेत्र का चेतावनी देने के बावजूद उल्लंघन किया था। माफी मांगने से इंकार किए जाने के बाद रूस ने उसके खिलाफ कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे।