'उत्तर कोरिया ने किया परमाणु परीक्षण, 200 से ज्यादा की मौत'

नई दिल्ली ( 31 अक्टूबर ):  उत्तर कोरिया ने लगातार परमाणु परीक्षण कर दुनियाभर में खलबली मचा रखी है। लेकिन उत्तर कोरिया को इस बार बड़ा झटका लगा है। खबर है कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण साइट पंगी-री पर एक सुरंग के ढहने से 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। 

जापानी मीडिया के मुताबिक 3 सितंबर को उत्तर कोरिया ने छठवां और सबसे बड़ा अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया था। उसके कुछ दिन बाद ही यह हादसा हुआ। इसकी जानकारी अब निकलकर सामने आई है।

जापान के एक टीवी चैनल ने उत्तर कोरिया में मौजूद अपने सूत्रों के हवाले से बताया है कि शुरुआत में करीब 100 मजदूर वहां फंसे थे। इसके बाद राहत और बचाव कार्य के दौरान सुरंग का एक और हिस्सा ढह गया। इसके चलते 200 से ज्यादा लोगों की जान चली गई। 

जापान के आंकलन के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को जिस हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था, वह 1945 में हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से आठ गुना ज्यादा शक्तिशाली था। रिपोर्ट के मुताबिक माना जा रहा है कि परीक्षण के बाद यहां की जमीन ढीली और कमजोर हो गई थी।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया में हुए इस हादसे की रिपोर्ट ऐसे वक्त में सामने आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया के दौरे पर आ रहे हैं। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और ट्रंप के बीच जुबानी जंग चल रही है।