BREAKING: नॉर्थ कोरिया की परमाणु साइट पर हुआ ये बड़ा हादसा

नई दिल्ली (1 नवंबर): अमेरिका को अपने परमाणु हथियारों से डराने वाले नॉर्थ कोरिया से एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर के अनुसार, उसकी परमाणु परीक्षण साइट पंगी-री पर एक सुरंग के ढहने से 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जापानी मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आई है।

बताया जा रहा है कि 3 सितंबर को उत्तर कोरिया ने छठवां और सबसे बड़ा अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया था। उसके कुछ दिन बाद ही यह हादसा हुआ। इसकी जानकारी अब निकलकर सामने आई है। जापान के एक टीवी चैनल ने नॉर्थ कोरिया में मौजूद अपने सूत्रों के हवाले से बताया है कि शुरुआत में करीब 100 मजदूर वहां फंसे थे। इसके बाद राहत और बचाव कार्य के दौरान सुरंग का एक और हिस्सा ढह गया। इसके चलते 200 से ज्यादा लोगों की जान चली गई।

टीवी चैनल के मुताबिक, परमाणु परीक्षण के चलते ही हादसे के हालात पैदा हुए। विशेषज्ञों ने चेतावनी भी दी थी कि अंडरग्राउंड टेस्ट्स की वजह से पहाड़ गिर सकता है और चीन बॉर्डर के नजदीक रेडिएशन लीक हो सकता है। इस न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर 2006 से लेकर अब तक 6 परीक्षण किए जा चुके हैं। 3 सितंबर को हुए छठवें परीक्षण के एक दिन बाद सैटलाइट से ली गईं तस्वीरों के मुताबिक, विस्फोट के चलते इलाके में कई भूस्खलन हुए। धमाके के चलते पहले 6.3 तीव्रता का भूकंप आया और फिर कुछ मिनटों बाद 4.1 तीव्रता के एक और भूकंप आया था।