अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावः हिलेरी को हरा सकते हैं डोनल्ड ट्रंप !

नई दिल्ली (19 मई): डोनाल्ड  ट्रंप भले ही रिपब्लिकन पार्टी के भीतर विरोध का सामना कर रहे हैं लेकिन वो पार्टी का आधिकारिक प्रत्याशी बनते हैं तो वो संभावित डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को मात दे सकते हैं। यह आंकलन फॉक्स न्यूज ने एक सर्वेक्षण के आधार पर किया है। इसमें  ट्रंप को हिलेरी पर तीन अंकों की बढ़त मिलती नजर आ रही है। फॉक्स न्यूज ने 14 से 17 मई के बीच करीब 1021 लोगों पर राष्ट्रीयव्यापी चुनाव पूर्व सर्वेक्षण कराया। इसके मुताबिक 45 फीसदी मतदाताओं ने ट्रंप का समर्थन किया है, जबकि 42 फीसदी मतदाता ही हिलेरी के पक्ष में दिखे।

यह बढ़त इस मायने में अहम है कि फॉक्स न्यूज के ही जून 2015 के सर्वेक्षण में हिलेरी को ट्रंप पर सात फीसदी की बढ़त हासिल थी। भले ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप जीतें या हिलेरी अधिकतर अमेरिकी दोनों के प्रति नकारात्मक राय रखते हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक 56 फीसदी लोग ट्रंप को नापसंद करते हैं। वहीं, 61 फीसदी लोगों ने कहा कि हिलेरी की उनके मन में नकारात्मक छवि है। सर्वेक्षण में शामिल 55 फीसदी श्वेत लोगों ने कहा कि वे ट्रंप का समर्थन करते हैं, जबकि हिलेरी के समर्थन में केवल 31 फीसदी श्वेत दिखे।

अश्वेत मतदाताओं में 90 फीसदी ने हिलेरी का साथ दिया और महज सात फीसदी ट्रंप के समर्थन में नजर आएं। इसी प्रकार हिस्पैनिक्स वोटों का 62 फीसदी हिस्सा हिलेरी को और 23 फीसदी हिस्सा ट्रंप को जाता नजर आ रहा है। अमेरिकी के नेशनल इंटेलिजेंस निदेशक जेम्स क्लैपर कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनावी अभियानों को विदेशी हैकर निशाना बना रहे हैं। उन्होंने गुरुवार को सेंटर फाॠर बाईपार्टिजन पाॠलिसी में एक सवाल के जवाब में कहा, हमें पहले से ही वेबसाइट हैकिंग के कुछ संकेत मिल चुके हैं।