यह है पाकिस्तान की सबसे बदनाम जगह, महिलाओं के लिए है नर्क...

नई दिल्ली (20 फरवरी): अभी तक पाकिस्तान का नाम सुनते ही आपके जहन में जो तस्वीर सबसे पहले आती है वह सिर्फ आतंकवाद की होती होगी। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि पाकिस्तान में कई ऐसे दूसरे मसले भी हैं, जो वहां के लोगों को जिदंगी को नर्क बना रहे हैं।

न्यूज 24 आज आपको पाकिस्तान से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा है, जिनके बारे में शायद ही आपने सुना होगा। पाकिस्तान के लाहौर का एक इलाका कभी यहां की शान हुआ करता था। लेकिन आज जिस कारण बदनाम है, उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। आलम ये है कि अब यहां का नाम लेने में भी लोगों को शर्म आती है।

इस इलाके में कभी सिख राजा हुआ करते थे। उन्हीं में से एक थे रंजीत सिंह। इनकी कोर्ट में एक मंत्री के बेटे थे हीरा सिंह। ये इलाका उन्हीं के नाम पर बसा था। कभी ये जगह इलाके की शान हुआ करती थी, लेकिन बाद में इसे हीरा मंडी कहा जाने लगा। हीरा मंडी कभी रिच कल्चर, तहजीब और मेहमान नवाजी के लिए जानी जाती थी।

बताया जाता है कि ब्रिटिश शासनकाल के दौरान इन इलाकों का रूप ही बदल गया। ब्रिटिशर्स ने तवायफों को प्रॉस्टिट्यूट्स का नाम दिया। इसके बाद से ये इलाके बदनाम होते चले गए। दरअसल, ब्रिटिश आर्मी के सोल्जर्स मन बहलाने के लिए यहां आने लगे। उन्होंने तवायफों को प्रॉस्टिट्यूशन करने पर मजबूर किया और लंबे समय बाद ये जगह इसके लिए बदनाम हो गई।

वीडियो: नर्क से कम नहीं ये हीरा मंडी...