ट्रम्प का नया आदेश, मुस्लिम देशों की अमेरिका में एंट्री पर जारी रहेगा बैन

नई दिल्ली ( 20 फरवरी ): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इमिग्रेशन को लेकर नया ऑर्डर ड्राफ्ट किया है। ड्राफ्ट के अनुसार उन 7 मुस्लिम देशों के लोगों की आमेरिका में प्रवेश पर बैन लगाने की बात कही है, जो पहले के ऑर्डर में शामिल थे। सिर्फ उन्हीं ट्रैवलर्स को छूट मिलेगी, जिनके पास पहले से ही अमेरिका आने का वीजा है, भले ही उन्होंने इसका इस्तेमाल न किया हो। बता दें कि ट्रम्प ने 27 जनवरी को इमिग्रेशन बैन को लेकर एग्जीक्यूटिव ऑर्डर जारी किया था।

- ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि फेडरल कोर्ट की आपत्ति की वजह से इमिग्रेशन और रिफ्यूजी बैन वाले ऑरिजिनल ऑर्डर में सुधार किया गया।

- "लेकिन रिवाइज्ड ऑर्डर में भी 7 मुस्लिम देशों इराक, ईरान, सीरिया, सोमालिया, सूडान, लीबिया और यमन के लोगों के यूएस में आने पर बैन बरकरार रखा जाएगा।"

- अधिकारी के मुताबिक, "ग्रीन कार्ड होल्डर्स, अमेरिका या फिर किसी अन्य देश की डुअल सिटिजनशिप रखने वालों को इससे छूट रहेगी।"

- हालांकि, अधिकारी ने ऑर्डर के पब्लिक में आने से पहले ज्यादा कुछ बताने से इंकार कर दिया। कहा- इसी हफ्ते नए ऑर्डर को भी लागू कर दिया जाएगा।

- सारा हकाबी सेंडर्स के मुताबिक, "नए ऑर्डर का ड्राफ्ट तैयार है। इसका फाइनल वर्जन जल्द रिलीज कर दिया जाएगा।"

- एक खबर के मुताबिक, रिवाइज्ड ऑर्डर में फोकस 7 मुस्लिम देशों पर ही रखा गया है। ग्रीन कार्ड होल्डर्स को इससे बाहर रखा गया है।

- अधिकारियों ने ये भी कहा कि ट्रम्प सरकार ऑर्डर में शामिल देशों को 60 दिन की मोहलत देगी, ताकि वे अपने लोगों को बैन के बारे में इन्फॉर्मेशन दे सकें।