US ELECTION: सर्वे में हिलेरी से आगे निकले ट्रंप, जानिए कौन होगा पूरे नंबर से पास

नई दिल्ली (7 सितंबर): अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव दिलचस्प हो गया है। एक ताजा सर्वे में डोनल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की रेस में हिलेरी क्लिंटन से आगे निकल गए हैं। विवादित बयानों की वजह से सुर्खियों में रहनेवाले ट्रंप ने लोकप्रियता के मामले में हिलेरी क्लिंटन को पछाड़ दिया है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ये सवाल इस वक्त सबसे बड़ा है। एक ताजा सर्वे में डोनल्ड ट्रंप लोकप्रियता के मामले में हिलेरी क्लिंटन से आगे निकल गए हैं। ट्रंप इस वक्त 45 प्रतिशत वोटरों की पहली पसंद हैं तो हिलेरी क्लिंटन 43 प्रतिशत वोटरों की पसंद हैं। लेकिन अगर इलेक्टोरल वोट्स की बात करें तो इस मामले में हिलेरी क्लिंटन फिलहाल ट्रंप से आगे हैं। दोनों के बीच एवरेज नेशनल मार्जिन  कम हो गया है।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए कुल 50 राज्यों में से 270 इलक्टोरल वोट्स की जरूरत होती है। 19 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में हिलेरी आगे हैं। हिलेरी क्लिंटन को अब तक 244 इलक्टोरल वोट्स मिल चुके हैं। वहीं 50 में से 19 राज्यों में डोनल्ड ट्रंप की भी लीड है, लेकिन उन्हें महज 120 इलक्टोरल वोट्स ही मिले हैं। बाकी के 12 राज्यों में मुकाबला बेहद कड़ा है।

मजेदार बात ये है कि जिन राज्यों में पिछली बार रिपब्लिकन का दबदबा था। वो हिस्से भी अब उनकी पकड़ से छूटते जा रहे हैं और ये सत्तारुढ़ डेमोक्रेट पार्टी के लिए किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं। तो डोनल्ड ट्रंप के लिए खुश होने वाली बात बस इतनी है कि उनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।