उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका ने चीन को दी ये चेतावनी

नई दिल्ली (3 नवंबर): उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि उत्तर कोरिया से पैदा हुए खतरे से नहीं निपटा गया तो 'योद्धा राष्ट्र' जापान इस मामले को अपने हाथ में ले सकता है।

ट्रंप ने यह बयान कार्यभार संभालने के बाद एशिया की पहली यात्रा से ठीक पहले दिया है। इस समय उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षणों की वजह से अमेरिका का उससे तनाव चरम पर है। अमेरिका अब तक चीन से कहता रहा है कि वह उत्तर कोरिया पर नकेल कसे।

ट्रंप ने फॉक्स न्यूज पर कहा, 'जापान एक योद्धा राष्ट्र है। मैं चीन और अन्य सभी को बता रहा हूं कि सुनो, यदि आप उत्तर कोरिया के साथ हो तो जल्द ही जापान आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है।' हालांकि ट्रंप ने यह भी कहा, 'शी चिनफिंग नॉर्थ कोरिया पर सख्त हैं और चीन हमारी मदद कर रहा है।'

अमेरिका की तमाम कोशिशों और चेतावनियों को नजरंदाज करते हुए उत्तर कोरिया ने जुलाई में 2 अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण किया, जिससे पूरा अमेरिका उसके मिसाइलों की जद में आ गया। इसके बाद उत्तर कोरिया के 2 और मिसाइल के ऊपर से गुजरे। इसके बाद इसने अपना सबसे शक्तिशाली छठा परमाणु परीक्षण किया।