ट्रंप ने मेक्सिको बॉर्डर वॉल प्रॉजेक्ट शुरू करने का दिया आदेश

नई दिल्ली(26 जनवरी): अमेरिका के नए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने एक और चुनावी वादे को पूरा कर दिया है। ट्रंप ने बुधवार को दो प्रवासी संबंधी फरमानों पर हस्ताक्षर कर मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के प्रॉजेक्ट को शुरू करने का आदेश दिया है।

- वाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप ने घरेलू सुरक्षा विभाग का दौरा किया। उन्होंने दक्षिणी सीमा पर एक बड़े बैरियर का निर्माण शुरू करने का आदेश दिया।

- वाइट हाउस के प्रवक्ता स्पाइस के मुताबिक ट्रंप ने दक्षिणी सीमा पर घुसपैठियों के हिरासत के लिए और अधिक जगह बनाने के उपायों पर भी हस्ताक्षर किए। उन्होंने कहा कि अमेरिका एक बार फिर अपने कानूनों का उल्लंघन करने वाले अवैध प्रवासियों के हिरासत और उनके निर्वासन को प्राथमिकता देने जा रहा है।

-प्यू के अनुसार 2014 में अमेरिका में करीब 58 लाख अवैध मेक्सिकन प्रवासी थे। एक्सपर्ट्स ने ट्रंप की इस योजना पर सवाल खड़े किए थे। एक्सपर्ट्स ने दीवार से अवैध प्रवासियों को सफलतापूर्वक रोक पाने पर संदेह व्यक्त किया था। ट्रंप ने यह भी कहा था कि इस दीवार को बनाने का खर्च मेक्सिको देगा। हालांकि मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने दीवार के लिए भुगतान संबंधी मांग को नामंजूर कर दिया था।

- उधर मेक्सिको के विपक्ष ने अगले हफ्ते एनरिक पेना और ट्रंप की प्रस्तावित मुलाकात को कैंसिल करने की मांग की है। वहां के विपक्ष ने ट्रंप प्रशासन के इस कदम को मेक्सिको के लिए अपमान की संज्ञा देते हुए मुलाकात को कैंसिल करने को कहा है।