Blog single photo

अंतरिक्ष में भी दबदबा कायम करने की तैयारी में US, बनाएगा 'स्पेस फोर्स'

दुनिया में अपना दबदबा बनाने के साथ साथ-साथ अमेरिका ने अब अंतरिक्ष में भी अपनी धाक जमाने की तैयारी शुरू कर दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा मुख्यालय पेंटागन को नया अमेरिकी स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश दिया है। अमेरिकी सेना की यह छठी शाखा होगी और अंतरिक्ष में अमेरिकी दबदबे को सुनिश्चित करेगी।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 जून):  दुनिया में अपना दबदबा बनाने के साथ साथ-साथ अमेरिका ने अब अंतरिक्ष में भी अपनी धाक जमाने की तैयारी शुरू कर दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा मुख्यालय पेंटागन को नया अमेरिकी स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश दिया है। अमेरिकी सेना की यह छठी शाखा होगी और अंतरिक्ष में अमेरिकी दबदबे को सुनिश्चित करेगी।उन्होंने घोषणा की, मैं रक्षा विभाग और पेंटागन को निर्देश देता हूं कि वो आर्म्ड फोर्सेज़ की छठवीं शाखा अंतरिक्ष में स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करें।

नेशनल स्पेस काउंसिल के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सोमवार को ट्रंप ने वाणिज्यिक यातायात की निगरानी के माध्यम से अंतरिक्ष में अमेरिकी हितों की रक्षा करने की इस योजना की घोषणा की. उन्होंने कहा, 'यह योजना न सिर्फ रोजगार के लिहाज से बेहतरीन है बल्कि हर तरह से अच्छी है। यह हमारे देश के मनोविज्ञान के लिए बहुत अच्छा है।'गौरतलब है कि ट्रंप पहले भी स्पेस फोर्स यानी अंतरिक्ष सैन्य बल के गठन की मंशा जता चुके हैं। ट्रंप के ऐलान को अमेरिका में क्लिंटन युग की ईमानदार शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल के दौरान अंतरिक्ष खोज पर काफी जोर रहा था।

Tags :

NEXT STORY
Top