चीन के सामने झुके ट्रंप, बदले बोल

वाशिंगटन  (10 फरवरी): चीन के प्रति अमेरिका के नए राष्ट्रपति पति डोनाल्ड ट्रंप के तेवर नरम पड़ते जा रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग से फोन कर कहा है कि अमेरिका वन चाइना पॉलिसी का सम्मान करता है। राष्ट्रपति बनने के बाद  ट्रंप ने पहली बार गुरुवार को जिनफिंग से बात की। ट्रंप ने यह वार्ता जापानी प्रधानमंत्री शिंजे अबे की मेजबानी करने से ठीक पहले की है। 

यह बातचीत इसलिए अहम है, क्योंकि पिछले दिनों ट्रंप ने ताइवान की नेता से बात की थी, जिसे चीन अपना हिस्सा मानता रहा है और इसके लिए चीन व अमेरिका के ढाई दशक पहले एक समझौता हुआ है, जिसे वन चाइना पॉलिसी के नाम से जाना जाता है।

व्हाइट हाउस के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बात हुई। इस बातचीत में ट्रंप चीनी राष्ट्रपति शी के उस आग्रह को मानने के लिए तैयार हो गये कि अमेरिका वन चाइना पॉलिसी का सम्मान करेगा। व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है कि दोनों देश के प्रतिनिधि आपसी हितों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने एक-दूसरे नागिरकों के प्रति सद्भावना व शुभकामनाएं व्यक्त की। शी ने इस बातचीत के लिए ट्रंप की सराहना की।