Blog single photo

ट्रंप, किम की मुलाकात से इसलिए घबराया चीन

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरिया के शासक किम जोंग-उन की मुलाकात सिंगापुर में मुलाकात की। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस मुलाकात को बेहद ही अहम चश्मे से देखा जा रहा है। इस पूरी बैठक के बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह निकल कर आई है कि किम जोंग ने पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण करने पर सहमति जता दी है। इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति टंप ने किम को सुरक्षा की गारंटी प्रदान की है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 जून): अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरिया के शासक किम जोंग-उन की मुलाकात सिंगापुर में मुलाकात की। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस मुलाकात को बेहद ही अहम चश्मे से देखा जा रहा है। इस पूरी बैठक के बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह निकल कर आई है कि किम जोंग ने पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण करने पर सहमति जता दी है। इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति टंप ने किम को सुरक्षा की गारंटी प्रदान की है।गौरतलब है कि यह मुलाकात चीन के लिए एक तरीके से परेशानी का सबब बनी हुई है। इसकी वजह ये है कि हमेशा चीन उत्तरी कोरिया को साथ रखकर एशिया में दबदबा बनाए हुए था। चीन को यह दर्द सता रहा है कि किम जोंग उन का पाला बदलकर चीन से हमेशा के लिए किनारा नहीं कर लें।यह एशिया महाद्वीप के लिए बहुत बड़ी घटना साबित होगी। क्योंकि अभी उत्तरी कोरिया चीन पर ही पूरे तरीके से निर्भर रहता है। चीन यह भी जानता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपने आप को विश्व में सर्वेसर्वा बनाए रखने के लिए उत्तरी कोरिया को बहुत कुछ आर्थिक सहायता कर सकता है। चीन का एशिया और विश्व में बढ़ते हुए प्रभाव को रोकने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप कुछ भी करने को तैयार है।क्येांकि वह जानता है अमेरिका के बाजार में भी लोगों को चीन के बनाए खिलौने बहुत पसंद हैं। इसने अमेरिका के मार्केट पर कब्जा कर रखा है। ट्रंप कई बार अपना गुस्सा व्यक्त कर चुके हैं कि चीन अपने उत्पादित वस्तुओं के बदौलत पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था को चौपट करने पर तुला हुआ है।अमेरिका अब जानता है कि भारत भी दुनिया में शक्ति बनकर उभर रहा है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top