इजरायल-फिलिस्तीन समझौते में होगा समझौता'

नई दिल्ली (12 मार्च): इजरायल के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास को वाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया है।  इससे यह कयास लगाये जाने लगे हैं कि अब फिलिस्तीन और इजारयल के बीच समझौते की संभावना बढ़ गयी हैं। मीडिया की के अनुसार, अब्बास के साथ  हुई पहली टेलिफोन वार्ता में राष्ट्रपति ट्रंप ने फिलिस्तीनी नेता से कहा कि उन्हें लगता है कि इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष में समझौते का समय आ गया है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता स्पाइसर ने कहा कि वार्ता के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनका निजी विश्वास है कि शांति संभव है। स्पाइसर के अनुसार, 'राष्ट्रपति ने कहा कि यह समझौता न केवल इजरायल और फिलिस्तीनियों को शांति और सुरक्षा देगा, जिसके वे हकदार हैं बल्कि यह पूरे क्षेत्र और विश्व में सकारात्मकता का संदेश देगा।'

फिलिस्तीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी वाफा के अनुसार, अब्बास ने इजरायल के साथ-साथ एक आजाद फिलिस्तीन देश के निर्माण को शांति के लिए रणनीतिक प्रतिबद्धता करार दिया। ट्रंप के सत्ता में आने के बाद से अमेरिका के इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के प्रति अधिक अनुकूल दृष्टिकोण को लेकर फिलिस्तीन चिंतित है।