अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर लगाया अब तक का सबसे बड़ा प्रतिबंध

नई दिल्ली (24 फरवरी): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया पर नए तथा अब तक के सबसे बड़े प्रतिबंधों की घोषणा की है। ओलिंपिक खेल की समाप्ति के करीब यह सीधा संकेत है कि वह प्योंगयांग के खिलाफ अपने दबाव की रणनीति कम नहीं करने जा रहे।

अमेरिका ने नार्थ कोरिया की ट्रेडिंग कंपनियों और शिपिंग इंडस्ट्री पर कई प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया है। अमरीका की तरह से नार्थ कोरिया के खिलाफ की गई यह अब तक की सबसे कड़ी कार्रवाई है। अमरीका ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने 28 जलपोत और नौपरिवहन से जुड़ी जिन 27 कंपनियों को बैन किया है वह नार्थ कोरिया, सिंगापुर और चीन में रजिस्टर हैं। 

बता दें कि अमरीका ने उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकने के लिए ये बड़ी कार्रवाई की है। ऐसा माना जा रहा है कि इस कार्रवाई से दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर से बढ़ सकता है। अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रेप ने शुक्रवार को कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हम उत्तर कोरिया पर भारी भरकम बैन लगा रहे हैं। ये अब तक लगाए गए प्रतिबंधों में से सबसे बड़ा प्रतिबंध है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की इस कार्रवाई के पॉजीटिव रिजल्ट सामने आने की उम्मीद है।