पीएम मोदी और ट्रंप की दोस्ती से डरा पाकिस्तान, हाफिज सईद के संगठन पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली (30 जून): पाकिस्तान ने शुक्रवार को हाफीज़ सईद द्वारा चलाए जा रहे तहरीक-ए-आजादी-ए-कश्मीर संगठन पर बैन लगा दिया है। जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान ने ये फैसला अमेरिका द्वारा बनाए जा रहे दबाव की वजह से लिया है। पाकिस्तानी नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी की वेबसाइट के मुताबिक, 8 जून से तहरीक-ए-आजादी जम्मू-कश्मीर (टीएजेके) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं जमात-उद-दावा भी पाक सरकार की निगरानी में है।


ट्रंप प्रशासन ने हाल ही में पाक के खिलाफ कड़ा रवैया अपनाते हुए कहा थि कि आतंक का ख़ात्मा करने के लिए ड्रोन्स हमला, आर्थिक फंडिंग को रोकना और एक सहयोगी देश के तौर पर इस्लामाबाद को दिए गए दर्जे को घटाने जैसे उपाय किये जा सकते हैं।


बता दें कि पहले ये संगठन जमात-उद-दावा के नाम से जाना जाता था। दरअसल पाकिस्तान मुंबई हमले में दोषी करार दिये जाने के बाद से हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा था। जिसके बाद हाफ़िज़ ने संगठन का नाम बदलकर तहरीक-ए-आजादी-ए-कश्मीर रख लिया था।


बता दें कि हाफिज सईद आतंकी सगठन लश्‍कर-ए-तैयबा चलाता है और दिखाने के लिए पाकिस्तान में तहरीक-ए-आजादी-ए-कश्मीर संगठन चलाता है। लेकिन हाल ही में ट्रंप सरकार ने अफगानिस्तान मामले को लेकर पाक के खिलाफ सख्ती से पेश आने की चेतावनी दी थी।