पाक पर हिलेरी-ट्रम्प सख्त, भारत से चाहते हैं दोस्ती

नई दिल्ली 6 नवंबर: अमेरिका में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनावों में इस बार सबसे बड़ा मुद्दा आतंकवाद बना हुआ है। इसी के साथ चुनाव में भारत, चीन, पाकिस्तान और रूस की काफी चर्चा है। हिलेरी और ट्रम्प दोनों ही चीन और पाकिस्तान को सबक सिखाने की बात कर रहे हैं। जबकि दोनों ही भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं।

ट्रम्प रूस से अच्छे संबंध चाहते हैं। जबकि हिलेरी का कहना है कि यदि ट्रम्प जीते तो वो पुतिन के कठपुतली की तरह काम करेंगे। अमेरिका में इलेक्शन 8 नवंबर (भारतीय वक्त के मुताबिक 9 नवंबर) को है।

पाकिस्तान को सजा दूंगाः ट्रम्प - ट्रम्प ने कहा है- ''पाकिस्तान एक अस्थिर देश है। वहां मौजूद परमाणु हथियारों से पूरी दुनिया खतरे में है।'' - ''इससे निपटने के लिए भारत अमेरिका की मदद कर सकता है। पाक ने 9/11 के बाद कई बार धोखा दिया है। - ''राष्ट्रपति बनने पर हर गलती के लिए उसे सजा दूंगा।''

हिलेरी को भी पाक को लेकर आशंका... - हिलेरी कई बार आशंका जता चुकी हैं कि पाकिस्तान में तख्तापलट हो सकता है और जिहादी सरकार पर कब्जा जमा सकते हैं। - हिलेरी का कहना है कि आतंकी परमाणु हथियारों को हासिल कर सकते हैं और आपको आत्मघाती परमाणु हमलावरों से जूझना पड़ेगा।

भारत को लेकर हिलेरी की राय... - हिलेरी का कहना है कि वो प्रेसिडेंट ओबामा की तरह ही भारत से रिश्ते मजबूत करेंगी। हालांकि इसको लेकर वे ज्यादा कुछ नहीं बोलीं। - 2011 में हिलेरी ने कहा था कि वर्ल्ड ऑर्डर जिस ढंग से बदल रहा है, उसमें अमेरिका का भारत एक अहम साझेदार बना सकता है। - 21 वीं सदी भारत की होगी औऱ एशिया में भारत ताकतवर होकर उभर रहा है।

भारत के लोग और उनका देश शानदार: ट्रम्प - ट्रम्प कह चुके हैं,'' भारत के लोग और उनका देश शानदार हैं। वहां दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी है।'' - ''अगर मैं राष्ट्रपति बना तो भारत और यूएस के संबंध और मजबूत होंगे। मैं पीएम मोदी का भी प्रशंसक हूं।'' - ''मोदी ने इकोनॉमिक रिफॉर्म्स और ब्यूरोक्रेसी में सुधार कर भारत को ग्रोथ दिलाई है।'' - ''वो ऊर्जावान शख्स हैं। मेरे बहुत सारे दोस्त हिंदू हैं। वे सब अद्भुत हैं।''