ट्रंप ने हिलरी पर बढ़त बनाई...

वॉशिंगटन (25 जुलाई): अमेरिका में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप ने नए सर्वेक्षण में अपनी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलरी क्लिंटन पर मामूली अंतर से बढ़त बना ली है। क्लीवलैंड में पिछले सप्ताह संपन्न हुए रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के बाद यह पहला सर्वेक्षण है।

सीएनएन-ओआरसी के सर्वेक्षण के मुताबिक मुकाबले में ट्रंप को 48 फीसदी का समर्थन मिल सकता है, जबकि हिलरी 45 फीसदी लोगों की पसंद हो सकती हैं। दो अन्य छोटी पार्टियों के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने की स्थिति में चतुष्कोणीय मुकाबला होने पर ट्रंप हिलरी पर पांच फीसदी के अंतर से बढ़त बना सकते हैं।

रिपब्लिकन पार्टी के कन्वेंशन के बाद ट्रंप की लोकप्रियता में बड़ा उछाल आया है। डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन मंगलवार से फिलाडेल्फिया में आरंभ हो रहा है जिसमें हिलरी को औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। 'रियलक्लियरपॉलिटिक्स डॉट कॉम' के अनुसार हाल में हुए सभी प्रमुख सर्वेक्षण के औसत के हिसाब से हिलरी ने ट्रंप पर 1.9 फीसदी की बढ़त बनाई है। ट्रंप के मुकाबले हिलरी की बढ़त हर सप्ताह कम होती जा रही है।

सीएनएन-ओआरसी ने कहा कि क्लीवलैंड कन्वेंशन के बाद ट्रंप को निर्दलीय लोगों का काफी समर्थन मिला है। इसमें कहा गया है कि इस कन्वेंशन ने ट्रंप को अपनी निजी छवि में काफी बदलाव लाने में मदद मिली है। सर्वेक्षण में शामिल 52 फीसदी लोगों ने कहा कि ट्रंप देश की भलाई के लिए राष्ट्रपति पद के लिए खड़े हैं, जबकि हिलरी क्लिंटन के बारे में यह राय 44 फीसदी लोगों की है।