USA में पाक,अफगान,सऊदी के नागरिकों की होगी कड़ी जांच-ट्रंप

वॉशिंगटन (27 जनवरी): राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका की सुरक्षा को लेकर सख्त नजर आ रहे हैं। बतौर राष्ट्रपति अपने पहले टीवी इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि वो वीजा नियमों को सख्त बनाएं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सऊदी अरब के देशों के नागरिकों को वीजा दिया जाएगा, लेकिन इन देशों के नागरिकों को अमेरिका में कड़ी जांच की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

ABC न्यूज को दिए अपने इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि हम कुछ देशों के लोगों को अमेरिका आने की मंजूरी नहीं दे रहे हैं। लेकिन अन्य देशों के लोगों की हम कड़ी जांच करेंगे। अमेरिका आना बेहद मुश्किल होगा। अभी तक यह बेहद आसान था। लेकिन अब यह बहुत, बहुत मुश्किल होने जा रहा है। हम इस देश में आतंकवाद नहीं चाहते हैं।’ ट्रंप का ये इंटरव्यू गुरुवार को प्रसारित हुआ।

ट्रंप ने कहा कि उनकी योजना कई मुस्लिम देशों के लोगों का अमेरिका में प्रवेश बंद करना है, क्योंकि दुनिया पूरी तरह अव्यवस्थित हो गई है। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि यह मुसलमानों पर प्रतिबंध है। उन्होंने कहा, ‘नहीं, यह मुसलमानों पर प्रतिबंध नहीं, बल्कि उन देशों के लोगों पर प्रतिबंध है, जो आतंकवाद ग्रस्त हैं।’

20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद यह ट्रंप का पहला इंटरव्यू था। बतौर राष्ट्रपति अपने पहले इंटरव्यू में उन्होंने ओबामाकेयर से लेकर आव्रजन और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जैसे मुद्दों पर खुलकर अपना पक्ष रखा।