तीसरा विश्व युद्ध कराएंगे राष्ट्रपति ट्रंप ?

नई दिल्ली (4 फरवरी): डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद तीसरे विश्व युद्ध की आहट तेज हो गई है।  राष्ट्रपति ट्रंप के आक्रमक विदेश नीति की वजह से दुनिया के कई देशों में तनाव बढ़ गया है। दुनिया के अलग-अलग देश गुटबंदी और खेमे में बंटने लगी है। एकबार फिर दुनिया पर शीतयुद्ध का साया मडराने लगा है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने पिछले दिनों 7 मुस्लिम देशों के अमेरिका में आने पर पाबंदी लगा दी है। ट्रंप प्रशासन ने ट्रम्प ने इराक, ईरान, लीबिया, सूडान, सीरिया, सोमालिया और यमन के लोगों के इमिग्रेशन पर बैन लगाया दिया है।

इतना ही नहीं खबरे आ रही है कि ट्रंप प्रशासन अमेरिका में धार्मिक भेदभाव की नीति के तहत नया कानून बनाने की तैयारी में हैं।

ट्रंप के इस वीजा वैन के खिलाफ ईरान ने पलटवार करते हुए उसके अमेरिका की कुश्ती टीम को ईरान में फरवरी में होने वाले फ्री स्टाइल विश्व कप के लिए वीजा देने से मना कर दिया है।

उधर साउथ चाइना सी पर चीन और अमेरिका के बीच टकराव बढ़ने की आशंका गहरा गई है। अमेरिका ने चेतावनी देते हुए कहा है कि साउथ चाइना सी को चीन अपनी जागीर नहीं समझे। साउथ चाइना सी पर दुनिया का अधिकार है। चीन के सरकारी अखबार की माने तो ट्रंप के इस धमकी के बाद चीन किसी भी तरह की युद्ध की तैयारी तेज कर दी है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका और मैक्सिको के बीच दीवार खड़ी की बात कही है। इससे अमेरिका और मैक्सिको के बीच तनाव बढ़ गया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्रांस पैसेफिक पार्टनरशिप संधि को खत्म करने का फैसला किया है। इससे प्रभावित होने वाले देशों में राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ भारी रोष है।

लिहाजा ट्रंप के इन नीतियों की दुनियाभर में आलोचना हो रही है और कई देश अमेरिका के खिलाफ लामबंद भी होने लगे हैं।