वीडियो के जरिए सैनिकों की परेशानियां उजागर करने वाला जवान मृत मिला

नई दिल्ली ( 3 मार्च ): सैन्य शिविरों में सहायक व्यवस्था के दुरूपयोग पर वायरल हुए एक वीडियो में दिखा सेना का एक जवान महाराष्ट्र के नासिक जिले में एक खाली पड़े बैरक में मृत मिला है। पुलिस के मुताबिक रॉय मैथ्यू केरल में कोल्लम जिले के एजूकॉन का रहने वाला था। उसका शव नासिक में देवलाली छावनी के खाली पड़े बैरक में एक कमरे की छत से लटकता हुआ पाया। पुलिस ने बताया कि जवान का शव काफी सड़ चुका था और संभवतः उसकी मौत तीन दिन पहले ही हो गई थी।

देवलाली कैंप पुलिस ने इस मामले में सूबेदार गोपाल सिंह की शिकायत पर दुर्घटना से मौत का मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल, मैथ्यू की मौत का कारण पता नहीं चल सका है और पुलिस ने प्राथमिक औपचारिकताओं के बाद शव सेना के सुपुर्द कर दिया है।

मैथ्यू ने अपना चेहरा ढककर उस वीडियो में सैनिकों की परेशानियों को दिखाया था। वीडियो में दिखाया गया था कि किस तरह जवान अधिकारियों के कुत्तों को टहलाने और उनके बच्चों को स्कूल छोड़ने जाते हैं। इस स्टिंग ऑपरेशन के बाद सेना की ब्रिटिशकालीन सहायक प्रणाली (बडी सिस्टम) की खासी आलोचना हुई थी।

उक्त सैनिक स्टिंग वीडियो वायरल होने के बाद 25 फरवरी से ही देवलाली में आर्टिलरी सेंटर से लापता था। मैथ्यू को केंद्र में एक कर्नल रैंक के अधिकारी के साथ ‘सहायक ड्यूटी’ में लगाया गया था।