Vastu Tips: घर में मनी प्लान का पौधा लगाने से कभी नहीं होती पैसों की कमी, बस करें ये काम

Vaastu Tips: मनी प्लांट को धन आकर्षित करने वाला पौधा भी माना जाता है। जो लगभग सभी के घर में बड़ी ही आसानी से लग जाता है। घर में मनी प्लांट लगाते समय ख्याल रखें कि इसे आग्नेय दिशा यानी दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाएं।

Vastu Tips: घर में मनी प्लान का पौधा लगाने से कभी नहीं होती पैसों की कमी, बस करें ये काम
x

Vaastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में पौधे लगाना बहुत शुभ होता है। पौधे ना सिर्फ घर को खूबसूरत बनाते हैं, बल्कि घर की सुख-समृद्धि का प्रतीक भी होते हैं। घर में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक समृद्धि बढ़ती है। घर में धन-सृमद्धि के प्रतीक के रूप में मनी प्लांट (Mani Plant) का पौधा सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। आम धारना है कि यह पौधा जितनी तेजी से बढ़ता है, घर में उनती ही तेजी से धन आता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट को रखने से धन आगमन के रास्ते खुलते हैं और आर्थिक तंगी भी दूर होती है। 


मनी प्लांट को धन आकर्षित करने वाला पौधा भी माना जाता है। जो लगभग सभी के घर में बड़ी ही आसानी से लग जाता है। घर में मनी प्लांट लगाते समय ख्याल रखें कि इसे आग्नेय दिशा यानी दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाएं। मनी प्लांट के पौधे को कभी सीधे जमीन पर ना रखें। इसकी पत्तियां को जमीन पर बिखरना अशुभ माना जाता है।


अक्सर हमें लोगों के घरों में या फिर घर के बाहर मनी प्लांट का पौधा लगा हुआ दिख जाता। मनी प्लांट के पौधे को सुख और समृद्धि का प्रतिक माना जाता है। मान्यता के मुताबिक जिसके भी घर में यह पौधा होता है उसके घर में धन से संबंधित परेशानियां नहीं आता हैं। 




और पढ़िए -  Sankashti Chaturthi 2022: संकष्टी चतुर्थी पर आज करें ये आसान उपाय, हर परेशानी से मिलेगी मुक्ति, मिलेगा छप्पर फाड़ धन




लेकिन कई बार इसके उलट भी देखा जाता है। कभी कभी ऐसा भी देखा जाता है कि जिनके घर में यह पौधा लगा है उनके घर में भी घन से संबंधी परेशानियां बनी रहती है। यानी घर में लगे मनी प्लॉट का कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि मनीमनी प्लांट होने के बाद भी आखिर घन की परेशानियां लगातार क्यों बनी रहती है।


ऐसे घर में होगी पैसों की बारिश (Mani Plant Tips)

माना जाता है कि जिसके घर में मनी प्लांट का पौधा जितना आगे बढ़ता है उनके घर में उतना धन आता है। लेकिन हमें मनी प्लांट के पौधे को लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसका रख रखाव ठीक से होना चाहिए और इसे घर में सही तरीके से साफ-सुथरी जगह पर ही लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर बरकत आती है। 


मान्यता के मुताबिक शुक्रवार के दिन मनी प्लांट के ऊपर लाल रंग का धागा या फिर रिबन बांधना शुभ माना जाता है। दरअसल लाल रंग को प्रेम, स्नेह, उन्नति और यश का प्रतिक माना जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि लंल रंग के रिंबन से पौधे को बांधने से घर में साकात्मकता आती हैं। इस साकात्मकता के कारण घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है।

.



और पढ़िए -  Chanakya Niti: ऐसे लोगों के साथ रहने से आपका जीवन भी हो सकता है बर्बाद




ऐसे बांधे लाल धागा या रिबन (Mani Plant Ke Upay)

- शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठे और नहा धोकर मां लक्ष्मी की पूजा करें।

- उनके सामने घर की दीया जलाएं।

- लाल रंग का धागा या रिबन को मां लक्ष्मी जी के पैरों में रखें।

- फिर मां लक्ष्मी की आरती करके इस लाल धागे या रिबन पर कुमकुम लगाएं।

- मां लक्ष्मी का ध्यान करके मनी प्लांट की जड़ों में चारों ओर इसे बांध दें।

- यदि बोतल में मनी प्लांट तो बोतल में नीचे की और इस लाल धंगे को बाधें।


इसे बांधने के बाद ही आपको कुछ दिन में अंतर दिखने लगेगा। घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होगा, धन की बरसात होने लगेगी।





और पढ़िए - आज का राशिफल यहाँ पढ़ें











Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story