Maharashtra SSC Result 2022: बीएमसी के सफाई कर्मचारी ने 50 की उम्र में पास की 10वीं की परीक्षा

Maharashtra SSC Result 2022: कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो...इसे साबित कर दिखाया है मुंबई नगर निगम के सफाई कर्मचारी कुंचिकोर्वे मशन्ना रामप्पा (Kunchikorve Mashanna Ramappa) ने।

Maharashtra SSC Result 2022: बीएमसी के सफाई कर्मचारी ने 50 की उम्र में पास की 10वीं की परीक्षा
x

मुंबई: कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो...इसे साबित कर दिखाया है मुंबई नगर निगम के सफाई कर्मचारी कुंचिकोर्वे मशन्ना रामप्पा ने। 50 साल के बीएमसी कर्मचारी ने अपने पहले प्रयास में 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर लोगों को चकित कर दिया है। 


57% अंक मिले 

महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा 2022 को अपने पहले ही प्रयास में क्रैक करने वाले कुंचिकोर्वे मशन्ना रामप्पा कहते हैं, मुझे 57% मिले। मैंने 3 घंटे रोजाना पढ़ाई की। मेरे बच्चे ग्रेजुएट हैं इसलिए उन्होंने भी मेरी पढ़ाई में मेरी मदद की। मैं अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहता हूं और 12 वीं भी पूरी करना चाहता हूं। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) देश का सबसे धनी नगर निगम है, जिसके विभिन्न विभागों में हजारों कर्मचारी हैं। 




तीन साल की तैयारी

रामप्पा बीएमसी के स्वच्छता विभाग के बी वार्ड में काम करते हैं और परीक्षा से तीन साल पहले उन्होंने उसी की तैयारी के लिए कक्षा 8 में धारावी के यूनिवर्सल नाइट स्कूल में दाखिला लिया। हर शाम अपने काम के घंटों के बाद रामप्पा शाम 7 बजे से 8:30 बजे तक स्कूल जाते थे। वह 20 साल से अधिक समय से बीएमसी में स्वीपर के रूप में काम कर रहे हैं। 


परिवार और दोस्तों से समर्थन

रामप्पा के अनुसार, उन्होंने अपनी नौकरी के बाद हर दिन पढ़ाई की और उनके परिवार, बच्चों के साथ-साथ उनके सहयोगियों ने भी उनका समर्थन किया। उन्होंने कहा कि वह बचपन में पढ़ने में सक्षम नहीं थे, लेकिन अब 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पास करके खुश हैं। उन्होंने कहा कि वह बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं और लोगों को शिक्षा को गंभीरता से लेने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। 


रामप्पा की मार्कशीट

कुंचिकोर्वे मशन्ना रामप्पा ने महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा में विभिन्न विषयों में क्या स्कोर किया है। उनकी मार्कशीट में इतने अंक आए हैं: 


मराठी: 54

हिंदी: 57

अंग्रेजी: 54

गणित:52

विज्ञान: 53

सामाजिक विज्ञान: 59 

Next Story