7 गज में बना डाला 3 मंजिला का मकान, बेडरूम देखकर लोग रह गए हैरान

हमारे देश में कई तरीके के घर बने हैं। जिसमें बड़े से बड़ा और छोटे से छोटा घर मौजूद है। वहीं भारत में ऐसा कोई काम नहीं है जो जुगाड़ से ना हो जाता हो। कुछ इसी तरह का जुगाड़ हमे हरियाणा के पानीपत शहर में देखने को मिला है।

7 गज में बना डाला 3 मंजिला का मकान, बेडरूम देखकर लोग रह गए हैरान
x

हमारे देश में कई तरीके के घर बने हैं। जिसमें बड़े से बड़ा और छोटे से छोटा घर मौजूद है। वहीं भारत में ऐसा कोई काम नहीं है जो जुगाड़ से ना हो जाता हो। कुछ इसी तरह का जुगाड़ हमे हरियाणा के पानीपत शहर में देखने को मिला है। पानीपत की राजीव कॉलोनी में एक व्यक्ति ने अपनी केवल 7 गज जमीन पर 3 मंजिला आलीशान मकान खड़ा कर दिया है। जिसे देखकर काफी लोग हैरान हो रहे हैं।  


इस घर में कितनी कम जगह होगी इस बात का अंदाजा तो आप लगा ही सकते हैं। व्यक्ति ने 7 गज के घर में भी एक बेडरूम और बाथरूम बनाने का इंतजाम कर लिया है। खबर के मुताबिक इस घर के एक कमरे में आठ लोग एक साथ रहते हैं और अपनी गुजर बसर करते हैं। आपको बताते चलें कि ये कॉलोनी ऑथोराइज्ड नहीं है। लेकिन पानी, बिजली और हाउस टैक्स के बिल आते हैं। यहाँ लोग अपनी जरूरत के अनुसार आते गए और बसते गए। इसके बाद कुछ बिल्डरों ने भी अवैध रूप से जमीन की प्लॉटिंग कर डाली। 


लोगों ने ऐसे ही अपनी गृहस्थी शुरू की हुई है। यहां पर रह रहे ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के हैं। घर के छोटे साइज के मुताबिक ही इनकी कीमत भी जेब पर ज्यादा बोझ डालने वाली नहीं है। बात दें कि इन घरों की कीमत लगभग 6,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक है। वही इन छोटे घरो में रहने वाले सभी लोग आर्थिक रूप से ज्यादा संपन्न नहीं है जिसके चलते वो इतने छोटे घरो में अपना गुजारा कर रहे हैं। 


बताया जा रहा है इस 7 गज में बने 3 मंजिला मकान में गली के बाहर निकलने वाले छज्जे को मिलाकर एक बेड रखने की जगह बन पाती है। वही तीन मंजिल में से पहली मंजिल पर बैडरूम, दूसरी मंजिल पर बाथरूम बनाया गया है। जबकि ग्राउंड फ्लोर पर ड्रॉइंग रूम की जगह दी गई है। अब आप अंदाजा लगा सकते है कि इतने छोटे घरों में इतने लोग कैसे रहते होंगे। 

Next Story