अब बिना अकाउंट वाले भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे

नई दिल्ली (12 दिसंबर): अभी तक एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपका बैंक में खाता होना लाजिमी था। क्योंकि इसके बाद ही कोई भी बैंक आपको डेबिड कॉर्ड मुहैया कराता है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब आप बिना बैंक अकाउंट के भी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।

इसके लिए कंपनी ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड ने प्लैटिनम प्रीपेड कार्ड पेश किया। इन प्रीपेड कैश कार्ड का देशभर में स्टोर, एटीएम में इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही कंपनियों द्वारा अपने उन कर्मचारियों को भी वेतन-मजदूरी देने के लिए यह कार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनके बैंक खाते नहीं हैं।

बंबई शेयर बाजार में सूचीबद्ध, ट्रांसकॉर्प ने कार्ड को संचालित करने के लिए उस प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) लाइसेंस का इस्तेमाल किया है, जिस लाइसेंस को भारत के सभी प्रमुख मोबाइल-वॉलेट ऑपरेटर्स प्रयोग कर रहे हैं। अगले कुछ महीनों में ट्रांसकॉर्प ट्रांसकैश नाम से अपना खुद का वॉलेट भी उतारेगी।

इस कार्ड में पहले से ही रकम डाली जा सकती है या फिर कार्ड धारक या नियोक्ताओं द्वारा इसमें पैसे डाले जा सकते हैं। गैर-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानिए) वाले ग्राहकों के मामले में इसमें अधिकतम 10,000 रुपए और केवाईसी आधारित कार्ड में एक लाख रुपए तक डाले जा सकते हैं। इसका इस्तेमाल देश भर में किसी भी एटीएम से नकदी निकालने के लिए किया जा सकता है। इस कार्ड को देश के अग्रणी निजी बैंक यस बैंक और एनपीसीआई के स्विच रूपे के सहयोग से पेश किया गया है।