200 KM/H की स्पीड से भारत में दौड़ेगी ये ट्रेन, स्पेन से रवाना हुए कोच

नई दिल्ली (9 अप्रैल): दिल्ली से मुंबई का सफर अब 17 घंटे की जगह 12 घंटे में पूरा हो सकेगा। दरअसल, सेमी हाईस्पीड ट्रेन के बाद अब भारत की पटरियों पर 200 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। रेलवे ने इसके लिए स्पेन से स्पेशल टैलगो ट्रेन कोच मंगवाया है। बता दें कि हाई स्पीड ट्रेन के 9 कोच 27 मार्च को स्पेन से एक पानी के जहाज के जरिए भारत रवाना हो चुके हैं और 23 अप्रैल तक भारत पहुंच जाएंगे।

दिल्ली मुंबई रूट पर चलेगी यह ट्रेन इस ट्रेन को सफल ट्रायल के बाद दिल्ली-मुंबई रूट पर चलाने की बात कही जा रही है। बता दें कि इसका पहला ट्रायल रन जून में बरेली-मुरादाबाद रूट पर होगा जहां इसकी स्पीड 115 kmph होगी। वहीं दूसरा ट्रायल पलवल-मथुरा रूट पर होगा, जहां इसकी स्पीड 180 kmph होगी और तीसरा ट्रायल रन दिल्ली-मुंबई के बीच होगा जिसमें मैक्सिमम स्पीड 200 km/h होगी। ये कोच मॉर्डन टेक्नोलॉजी से बने होंगे। मेट्रो के कोच की तरह ही इसमें ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर होंगे।

पहले इस ट्रेन को उसी ट्रैक पर चलाया जाएगा जो सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस के लिए अपग्रेड किए गए हैं। इस ट्रेन के चलने से दिल्ली-मुंबई के बीच की दूरी 17 घंटे से घटकर 12 घंटे हो जाएगी। स्पेन से आने वाले इन कोंचों में एक की कीमत 3.25 करोड़ है, जो की भारत में चल रहे कोंचों की कीमत से 75 लाख रुपए ज्यादा है। बता दें कि भारत में बनने वाले नॉर्मल कोच की कीमत 2.5 करोड़ होती है।