फ्लाइट की तर्ज पर अब ट्रेनों में भी होगा इकोनॉमी क्लास, मिलेगी ये फैसिलिटी

नई दिल्ली (2 जुलाई): एक जुलाई से नियमों के कई बदलाव के बाद अब ट्रेन में फ्लाइट की तर्ज पर AC में इकोनॉमी क्लास भी होगा। बताया जा रहा है कि इकोनॉमी AC क्लास का किराया 3 AC से कम होगा। आने वाले समय में शुरू होने वाली फुली AC ट्रेनों में AC 3, AC 2 और AC 1 के अलावा अब थ्री-टियर इकोनॉमी AC कोच भी लगाए जाएंगे। कहा जा रहा है कि इस बोगी में यात्रियों को कंबल की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसका तापमान 24-25 डिग्री के आसपास रहेगा।

बताया जा रहा है भारतीय रेल ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को स्‍लीपर के बजाए AC का सफर कराना चाहती है। इससे रेलवे की कमाई भी बढ़ जाएगी और लोगों को कम पैसे में AC क्‍लास का सफर करने को भी मिल जाएगा। दरअसल, रेलवे कुछ रूटों पर फुली AC ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रही है। इस योजना का मकसद ज्यादातर यात्रियों के बजट में AC का सफर पहुंचाना है। इसी क्रम में रेलवे ने पिछले दिनों हमसफर एक्सप्रेस और तेजस जैसी फुली AC ट्रेनें शुरू की हैं।

हमसफर एक्सप्रेस में सारी बोगियां थर्ड AC की हैं। यह देश की प्रीमियम ट्रेनों में से एक है और इसमें सुरक्षा और यात्रियों की सुविधा की हर संभव व्यवस्था की गई है। दूसरी तरफ तेजस एक्सप्रेस में दो तरह के कोच हैं- एग्जीक्यूटिव कोच और नॉर्मल चेयर कार। यह ट्रेन भी कई तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस है।