TRAI दे रही 50 हजार रुपए जीतने का मौका, करना होगा ये काम

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जून): टेलीकॉम रेगुलेटरी ट्राई (TRAI) ने एक कॉन्टेस्ट जारी किया है। इसमें ट्राई ने सरकार की सार्वजनिक वाई फाई सेवा का नाम और लोगो डिजाइन करने का कॉन्टेस्ट रखा है। ट्राई के बयान में कहा गया है कि इसमें नाम व लोगो श्रेणी में विजेता को 50,000 रुपए (प्रत्येक) का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। 

इससे पहले सरकार ने रुपए और स्वच्छ भारत के लोगो के डिजाइन के लिए ही ऐसे ही पब्लिक कॉन्टेस्ट शुरू किया था। ट्राई ने पिछले साल कम कीमत में इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने के लिए पोर्टफोलियो तैयार किया था।

देश में विशेषकर ग्रामीण इलाकों में ब्रॉडबैंड की पहुंच बढ़ाने तथा इंटरनेट पहुंच लागत में 90% तक कमी लाने के लिए यह महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है। इसके तहत पीसीओ की तर्ज पर पब्लिक डेटा आफिस (पीडीओ) स्थापित किए जाने हैं।

इससे पहले दूरसंचार नियामक ने पिछले साल पब्लिक वाई फाई नेटवर्क के जरिए ब्राडबैंड के प्रसार पर अपनी सिफारिशें दी थीं। इसका मकसद देश भर में लोगों को कम कीमत में इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराना है। ट्राई ने कहा है कि पब्लिक वाई फाई नेटवर्क खास तौर पर  डिजाइन किया गया भारतीय मॉडल है जो भरोसेमंद इंटरनेट सर्विस मुहैया कराएगा। यह इंटरऑपरेबल है और यह सरकार की स्‍कीमों जैसे भारत नेट, भीम और जनधन योजना का फायदा भी देता है।