हाईवेज़ ट्रैफिक की जानकारी लाइव बताएगी सरकार, हादसों के लिए नेशनल हेल्पलाइन

नई दिल्ली (3 मार्च): नेशनल हाईवेज़ पर सफर करने वाले लोगों को जल्‍द ही ऑल इंडिया रेडियो के जरिए ट्रैफिक से जुड़े लाइव अपडेट्स मिल सकेंगे। संसद में गुरुवार को इस बात की जानकारी दी गई। 

रिपोर्ट के मुताबिक, लोग जल्द ही रोड एक्सीडेंट की स्‍थ‍िति में टोल फ्री नेशनल हेल्‍पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके नेशनल हाईवे पर हुए हादसों की जानकारी देने के अलावा मदद मांग सकेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में इस बात की जानकारी दी। गडकरी ने बताया कि नेशनल हाईवेज हेल्‍पलाइन के लिए कॉल सेंटर्स बनाने के आदेश दे दिए गए हैं। 

इसके अलावा सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्‍यमंत्री ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जल्‍द ही हाईवे एडवाइजरी सर्विस पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर लॉन्‍च की जाएगी। बाद में इसे पूरे भारत में भी लॉन्‍च किया जा सकता है। 

राज्यमंत्री पॉन राधाकृष्‍णन ने बताया, "दिल्ली से जयपुर के बीच नेशनल हाईवे संख्‍या आठ पर पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर जल्‍द ही हाईवे एडवाइजरी सर्विसेज लॉन्‍च की जाएगी। ऐसा तीन चरणों में किया जाएगा।" उन्होंने बताया, पहले चरण में दिल्‍ली, अलवर और जयपुर के आकाशवाणी केंद्र लाइव ट्रैफिक अपडेट्स प्रसारित करेंगे। 

मंत्री ने बताया, "पायलट प्रोजेक्ट के पहले चरण में एयरटाइम खरीदने के लिए ऑल इंडिया रेडियो के साथ करार पर दस्‍तखत हो चुके हैं। इसके तहत, तीन महीने तक हर रोज 22 बुलेटिन जारी किए जाएंगे।"