टोयोटा की नई प्रियस लॉन्च, कीमत 38.96 लाख रूपए

टोयोटा ने नई प्रियस सेडान को भी लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 38.96 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। एक ही दिन में यह कंपनी का दूसरा बड़ा लॉन्च है। पहला लॉन्च 2017 कैमरी हाइब्रिड का था। टोयोटा की पुरानी प्रियस ने भारत समेत दुनिया भर में अच्छे फैंस जुटाए हैं, उम्मीद है कि चौथी जनरेशन की प्रियस भी बिक्री के अच्छे आंकड़े जुटाएगी।

नई प्रियस को कंपनी के टीएनजीए (टोयोटा न्यू जनरेशन आर्किटेक्चर) प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस में 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 98 पीएस की पावर और 142 एनएम का टॉर्क देता है। इस में लगी इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 72 पीएस और टॉर्क 163 एनएम है। पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर की संयुक्त पावर 122 पीएस है। इस में सीवीटी ट्रांसमिशन दिया गया है, जो अगले पहियों पर पावर सप्लाई करता है। कंपनी का दावा है कि नई प्रियस 26.27 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी।

नई प्रियस में बाहर की तरफ एर्लडी हैडलैंप्स, एलईडी फॉग लैंप्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें, 15 इंच के अलॉय व्हील और स्मार्ट एंट्री टेक्नोलॉजी वाले डोर दिए गए हैं। केबिन में लैदर सीट, क्रोम फिनिशिंग वाले डोर हैंडल, ईको-ड्राइविंग इंडिकेटर, टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट डिस्प्ले के साथ 10 स्पीकर वाला जेबीएल का साउंड सिस्टम, पिच और बाउंस कंट्रोल, फॉलो-मी-होम हैडलैंप्स, आगे की तरफ हीटेड सीट, हैड्स-अप डिस्प्ले, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, ड्यूल ऑटोमैटिक एसी और 7 एयरबैग दिए गए हैं।

टोयोटा प्रियस के मुकाबले में सीधे तौर पर तो कोई कार मौजूद नहीं है, लेकिन कीमत के लिहाज से इसकी टक्कर होंडा की अकॉर्ड हाइब्रिड से है। यह होंडा अकॉर्ड से 1.96 लाख रूपए महंगी है, वहीं टोयोटा कैमरी से करीब 7 लाख रूपए महंगी है।

कारदेखो

टोयोटा की नई प्रियस लॉन्च, कीमत 38.96 लाख रूपए