इस शहर में रहने पर नौकरी के साथ सरकार देगी 61000 रुपये सालाना

नई दिल्ली (20 अक्टूबर): अगर आप अपने घर में भी रहते हैं तो आपको सोसायटी के नाम पर हजारों रुपये महीने देने ही पड़ते हैं। लेकिन इटली का एक शहर लोगों को वहां रहने के लिए पैसों का ऑफर दे रहा है। इटली के कंडेला शहर के मेयर निकोला गैटा ने शहर की घटती आबादी को लेकर यह कदम उठाया है।

मेयर निकोला गैटा के अनुसार वह शहर की आबादी को फिर से 1990 के जैसा 8000 करना चाहते हैं और इसलिए उन्होंने यह फैसला किया है। अभी इस शहर की आबादी मात्र 2700 है। मेयर गैटा के अनुसार इस जगह की गलियां वेंडर्स, लोगों और पर्यटकों से भरी रहती थी। अर्थव्यवस्था में आई दिक्कतों के कारण कई लोग खासकर युवा काम की तलाश में बाहर चले गए। इसके बाद इस समस्या के समाधान के लिए कई उपाय खोजे गए।

मेयर ने इस ऑफर के तहत सिंगल लोगों को 800 यूरो और कपल्स को 1200 यूरो देने का फैसला किया है। वहीं 3 से 5 सदस्यों वाले परिवार को 1500 से 1800 से यूरो दिए जाएंगे। इस कैश को पाने के लिए लोगों को कंडेला जाना होगा और वहां 7500 यूरो प्रति वर्ष की नौकरी करनी होगी। 6 परिवार पहले ही नॉर्थ इटली से यहां रहने आ चुके हैं जबकि 5 अन्य परिवार इस प्रोसेस में लगे हुए हैं।

इस फैसले के मुताबिक लोगों को पैसों के अलावा काउंसिल बिल पर टैक्स क्रेडिट के साथ-साथ चाइल्ड केयर की भी सुविधा दी जाएगी। मेयर के साथ काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि वहां की लाइफ क्वॉलिटी भी काफी बेहतर है।