दुनिया के इस हिस्से में कभी भी आ सकता है बड़ा भूकंप!

नई दिल्ली (9 मई) :  अमेरिका के सदर्न कैलिफोर्निया में रहने वाले लोगों को शीर्ष भूकंप विज्ञानियों ने आगाह किया है। इन भूकंप विज्ञानियों का कहना है कि इस क्षेत्र में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। इनके मुताबिक सैन एंड्रियास का फॉल्ट 'लॉक्ड, लोडेड एंड रेडी टू गो'  है।

बता दें कि लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गारसेटी ने कुछ महीने पहले सिटी काउंसिल में एक विधेयक पेश किया था जिसके मुताबिक शहर में ऐसी हज़ारों इमारते हैं जिनकी रेट्रोफिटिंग (मरम्मत) की आवश्यकता है जिससे कि वो भूकंप के झटकों को झेल सकें। अब भूकंप विज्ञानियों की चेतावनी ने लोगों को और सतर्क कर दिया है।

सदर्न कैलिफोर्निया अर्थक्वेक सेंटर के डायरेक्टर थॉमस जॉर्डन ने लॉन्ग बीच पर भूकंप विषय पर बोलते हुए ये चेतावनी दी। उन्होंने भूकंप वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि सैन एंड्रियास फॉल्ट पूरी तरह लोडेड है और ये किसी भी वक्त कैलिफोर्निया में बड़े भूकंप को अंजाम दे सकता है। अर्थक्वेक सेंटर ने इस बीच ऐसे ग्राफिक जारिए किए हैं जिनसे संकेत मिलता है कि अगर 8.0 तीव्रता का भूकंप आता है तो उसका असर कितनी दूर तक जा सकता है।

बता दें कि भूकंप की सटीक भविष्यवाणी करना मुमकिन नहीं है। लेकिन भूकंप विज्ञानियों में पिछले कुछ समय से सैन एंड्रियास को लेकर चिंता है। इससे पहले 1857 में इस क्षेत्र में 7.9 तीव्रता का भूकंप आया था। तब से इस फॉल्ट पर मिलने वाली टेक्टोनिक प्लेट्स 2 इंच हर साल की दर से खिसक रही है। इसका अर्थ है कि 159 साल में ये प्लेट 26 फीट खिसक चुकी हैं। पेसेफिक प्लेट उत्तरपश्चिम की दिशा में अमेरिकी कॉन्टिनेंटल प्लेट के ख़िलाफ बढ़ रही हैं। प्रत्येक अतिरिक्त इंच से पृथ्वी की सतह के नीचे चट्टानों पर दबाव बढता है।

अगर सदर्न कैरोलिना में 8.0 तीव्रता का भूकंप आता है तो ये 1994 के नॉर्थरिज भूकंप से कहीं ज़्यादा तबाही वाला साबित होगा। तब लॉस एंजिलिस के नार्थवेस्ट में अलग फॉल्ट की वजह से भूकंप आया था। तब उस भूकंप में 60 लोगों की मौत हुई थी।

यूएस जिओलॉजिकल सर्वे ने 2008 में चेतावनी दी थी कि 7.8 तीव्रता का भूकंप सदर्न सैन एंड्रियास फॉल्ट की वजह से आता है तो इससे 1800 से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। साथ ही 50,000 से ज्यादा लोग घायल हो सकते हैं। साथ ही 200 अरब डॉलर की संपत्ति का नुकसान हो सकता है। इससे सीवेज सिस्टम समेत क्षेत्र का बुनियादी ढांचा चरमरा सकता है।

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गारसेटी ने कहा था कि शहर में 15,000 इमारतों को भूकंपरोधी बनाने के लिए मरम्मत की ज़रूरत है। लेकिन तब लोगों ने मेयर के प्रस्ताव का ये कह कर विरोध किया था कि इस काम के लिए मोटी रकम की ज़रूरत होगी।