ये हैं वो 5 बल्लेबाज, जिनके सामने 2018 में आने से डरते थे गेंदबाज

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 दिसंबर): एक बार फिर वनडे मैच में भारतीय बल्लेबाज अपना दबदबा कायम करने में कामयाब रहे। पिछले साल वनडे मैच इंटरनेशनल में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा 1460 रनों की झड़ी लगाई थी। इसके अलावा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर रहे। बता दें कि शर्मा ने इस दौरान 1293 रन बनाए। गौरतलब है कि सबसे टॉप पर रहने वाले दो खिलाड़ियों मे कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। पहले पर कोहली हैं और दूसरे पर रोहित शर्मा बने हुए हैं। बहरहाल, अब आपको सिलसिले-बार तरीके से उन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जो 2018 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की सूची में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। 


5. ब्रेंडन टेलर 


ज़िम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और हमेशा लय में दिखने वाले ब्रेंडन टेलर का फॉर्म इस साल शानदार रहा। उनके बेहतरीन प्रदर्शन की वजह वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वह पांचवें स्थान पर रहे। बता दें कि टेलर ने 21 मैचों में 42.76 की औसत और दो शतक एवं चार अर्धशतक लगाकर 898 रनों की शानदार पारियां खेली। इस दौरान उनका सबसे ज्यादा स्कोर 138 का रहा।


4. जो रुट 


इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रुट के लिए क्रिकेट के लिहास से साल 2018 बहुत ही खुशनुमा रहा। रुट ने इस दौरान 24 मैचों में 59.12 की औसत से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। और तीन शतक एवं पांच अर्धशतक की मदद से 946 रन बनाये। इसी के साथ वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में में पांचवें स्थान पर रहे। 


3. जॉनी बैर्स्टो 


इंग्लैंड के विकेट कीपर और बल्लेबाज बैर्स्टो इस साल काफी अच्छे फॉर्म में दिखाई दिए। इस दौरान उन्होंने 22 मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 46.59 की औसत से रन जोड़े और 4 शतक और 5 पचासा की मदद से 1025 रन का रिकाॅर्ड अपने नाम किया। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 139 रहा। इसी के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह तीसरे स्थान पर रहे।


2. रोहित शर्मा 


भारतीय टीम के लिए हमेशा ओपनिंग करने वाले रोहित शर्मा ने अपने इस शानदार फॉर्म से एक बार फिर साबित कर दिया कि क्रिकेट के मैदान में उन्हें रोकना किसी भी बाॅलर के लिए आसान नहीं है। इसी के साथ वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में पिछले साल की ही तरह दूसरे स्थान पर रहे। गौरतलब है कि इस दौरान रोहित ने 19 मैचों में 73.57 की जबरदस्त औसत और पांच शतक एवं तीन अर्धशतक की मदद से 1030 रन बनाये। उनका सर्वाधिक स्कोर 162 रहा।


1. विराट कोहली 


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और गैम चेंजर कहे जाने वाले विराट कोहली ने एक बार फिर वनडे मैचों के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। बता दें कोहली ने 2018 में वनडे में ऐसा फॉर्म दिखाया कि बाकी सभी बल्लेबाज उनसे काफी दूर रह गए। कोहली ने सिर्फ 14 मैच खेलकर 1202 रन बनाये, जिसमें उनका औसत 133.55 का रहा। कोहली ने 2018 में 6 शतक के साथ तीन अर्धशतक भी लगाया और उनका सर्वाधिक स्कोर 160 रहा।