अक्षय के अलावा ये स्टार्स भी नहीं हैं 'भारतीय'?

नई दिल्ली (8 अप्रैल): बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार को हाल में लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर रोका गया। हालांकि उन्हें कुछ ही देर बाद जाने दिया गया। दरअसल अक्षय को बिना वीज़ा होने की वजह से रोका गया था। लेकिन बाद में साफ हुआ कि अक्षय कनाडा के नागरिक हैं। और इस वजह से वो 90 दिन तक बिना वीज़ा के लंदन में रह सकते हैं। अक्षय कुमार की टीम ने बाद में एक बयान में उन ख़बरों को गलत बताया था कि अक्षय को हीथ्रो पर हिरासत में लिया गया था। 

हालांकि अक्षय कुछ ही देर मे एयरपोर्ट से बाहर आ गए थे। वे लंदन अपनी फिल्म रूस्तम की शूटिंग के सिलसिले में गए हैं।

लेकिन इस प्रकरण से ये साफ़ हो गया कि अक्षय कनाडा के नागरिक हैं। दोहरी नागरिकता को लेकर अक्षय पर क्या स्थिति है, ये सवाल लोगों के जेहन में है। जहां तक भारतीय क़ानून का सवाल है तो यहां का कोई भी नागरिक दो पासपोर्ट नहीं रख सकता।  भारतीय पासपोर्ट कानून 1957 के तहत अगर देश का कोई व्यक्ति दूसरे देश की नागरिकता लेता है तो उसकी भारतीय नागरिकता स्वत: निरस्त हो जाती है। 2005 में ओवरसीज़ सिटिजन ऑफ इंडिया का प्रावधान शुरू किया गया था। लेकिन लोग इसे दोहरी नागरिकता समझने की भूल करते हैं। 

हॉफ टिकट डॉट टीवी वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक बॉलिवुड में ऐसे कई स्टार्स हैं जिनकी नागरिकता बाहर के मुल्क की है। 

आलिया भट्ट- आलिया ब्रिटिश नागरिक होने की वजह से ब्रिटेन का पासपोर्ट रखती हैं। वे भारत में वोट देने का अधिकार भी नहीं रखतीं। 

इमरान खान- आलिया की तरह ही एक्टर इमरान खान के पास भी अमेरिका की नागरिकता है जिसके कारण ये भी भारत में वोट नही डाल सकते। बता दें कि इमरान का जन्म अमेरिका में ही हुआ था और उन्होंने अपने जीवन के कई साल वहां गुजारे हैं। 

दीपिका पादुकोण- प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की एक्ट्रेस बेटी दीपिका पादुकोण का जन्म डेनमार्क में हुआ। जब वे ग्यारह वर्ष की थीं तो उनके पिता बेेंगलुरू में शिफ्ट कर गए थे। 

केटरीना कैफ- केटरीना कैफ के पास ब्रिटेन की नागरिकता है। वे भारत में एमप्लॉयमेंट वीजा पर रह रही हैं। 

जैकलीन फर्नांनडिज- पूर्व मिस श्रीलंका रहीं जैकलीन के पास भी भारतीय नागरिकता नहीं है। वो यहां एमप्लॉयमेंट वीजा पर रह रही हैं। 

नरगिस फाकरी- 'रॉकस्टार' मूवी से बॉलिवुड में कदम रकने वाली नरगिस फाकरी पाकिस्तानी पिता और चैक माता की संतान हैं। लेकिन इस समय वे भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में हैं। उनके पास भी भारतीय नागरिकता नहीं है।