ये हैं क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे खतरनाक बल्लेबाज

नई दिल्ली (5 दिसंबर): क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। कई ऐसे बल्लेबाज हैं जिनकी बल्लेबाजी के सामने गेंदबाज पानी मांगते नज़र आएं। इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे दुनिया के 5 सबसे खतरनाक बल्लेबाजों के बारे में।

1. एबी डीविलियर्स

Image result for AB DE VILLIERS

एबी डीविलियर्स को दुनिया का सबसे खतरनाक और जादुई बल्लेबाज माना जाता है। एबी को क्रिकेट का लायनल मैस्सी कहना गलत नहीं होगा। एबी को दुनिया का सबसे गिफ्टिड बल्लेबाज माना जाता है। डीविलियर्स जब भी चाहें तो तूफानी रफ्तार से रन गति को बढ़ा सकते हैं। एबी को मिस्टर 360 डिग्री के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वो मैदान के हर कोने में शॉट्स लगाने की काबिलियत रखते हैं। उनके नाम वनडे मैचों में 31 गेंदों पर सबसे तेज शतक और सबसे तेज 150 रन बनाने की भी रिकॉर्ड है।

2. वीरेंद्र सहवाग

Related image

वीरेंद्र सहवाग की रिटायरमेंट ने उनकें लाखों चाहने वालों को निराश किया है। वीरेंद्र सहवाग भारत के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से थे। सहवाग ने टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी करने के नजरिए को ही बदल डाला। सहवाग टेस्ट मैचों में भी पहली ही बॉल से ही गेंदबाजी पर टूट पडते थे।

3.  क्रिस गेल

Image result for CHRIS GAYLE

अपने मजबूत बॉटम हैंड और जबरदस्त पावर वाले गेल जानते हैं कि कैसे गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाना है। मॉडर्न टाइम में क्रिस गेल के अलावा शायद ही कोई ऐसा बल्लेबाज हो, जिसने बॉलरों के दिलों में इतनी दहशत फैलाई हो। क्रिस गेल को टी-20 क्रिकेट का सबसे खतरनाक खिलाड़ी माना जाता है। 

4. एडम गिलक्रिस्ट

Related image

एडम गिलक्रिस्ट की वनडे मैचों में 96.94 का स्ट्राइक रेट है। गिलक्रिस्ट ने मॉडर्न क्रिकेट में आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाजों का चलन शुरु किया था। गिलक्रिस्ट ने ना सिर्फ अपने आपको वनडे मैचों में बेहतरीन ओपनर के रूप में साबित किया बल्कि टेस्ट मैचों में भी उनका योगदान काफी अहम रहा।

5. ब्रैंडन मैकुलम

Image result for BRENDON MCCULLUM

न्यूजीलैंड के इस धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपने दम पर अपनी टीम को फाइनल में जगह बनाई थी हालांकि वो अपनी टीम को वर्ल्ड कप जिताने में कामयाब नहीं हुए। मैकुलम को उनकी पावर हिटिंग और अग्रैशन के लिए दुनिया भर में प्यार किया जाता है। मैकुलम की वनडे मैचों में 95.03 का स्ट्राइक रेट है, जो उन्हें दुनिया का सबसे खतरनाक बल्लेबाज बनाती है।