टॉप-3 एसयूवी और यूटिलिटी व्हीकल जो इस साल के अंत तक होंगे लॉन्च

ये दमदार हैं, पावरफुल हैं और लंबे वक्त से चर्चा और डिमांड में बने हुए हैं। यहां बात हो रही है एसयूवी और यूटिलिटी व्हीकल्स (यूवी) की। इन बड़ी और दमदार कारों की भारतीय बाज़ार में अच्छी मांग देखी जा रही है। अगले तीन महीने में इस सगमेंट में भी कुछ नई एंट्री होने वाली हैं। लिहाजा यहां हम लाए हैं उन टॉप-3 एसयूवी/यूवी से जुड़ी जानकारी जिन्हें अगले तीन महीनों में लॉन्च किया जाना है।

जगुआर एफ-पेस

जगुआर एफ-पेस एसयूवी को फरवरी में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो-2016 में पेश किया गया था। भारत में इसे त्यौहारी सीज़न पर लॉन्च किया जाएगा। शुरूआत में इसे दो डीज़ल इंजन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वेरिएंट बाद में उतारा जाएगा। एफ-पेस एसयूवी के टॉप वेरिएंट ‘आर-स्पोर्ट’ में 3.0 लीटर का डीज़ल इंजन मिलेगा। जो 300 पीएस की पावर और 700 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। यह एसयूवी ऑल व्हील ड्राइव से लैस होगी। इसकी टॉप स्पीड 241 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे 6.2 सेकंड लगेंगे। अन्य सभी वेरिएंट में 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन दिया जाएगा। जो 180 पीएस की पावर और 430 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। इसकी टॉप स्पीड 208 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे 8.7 सेकंड का समय लगेगा।

2. हुंडई ट्यूसॉन

हुंडई ट्यूसॉन एसयूवी, महिन्द्रा की एक्सयूवी-500 के मुकाबले में उतारेगी। इसे अक्टूबर महीने में लॉन्च किया जाना है। इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। संभावना है इसके डीज़ल वेरिएंट में एलांट्रा वाला 2.0 लीटर का इंजन मिलेगा। वहीं पेट्रोल वेरिएंट को लेकर चर्चाएं हैं कि इस में भी 2.0 लीटर का इंजन मिलेगा। लॉन्चिंग के बाद इसे सेंटा-फे और हुंडई क्रेटा के बीच पोजिशन किया जाएगा। इसकी संभावित कीमत 15 लाख रूपए के आसपास रहने की संभावना है।

3. टाटा हैक्सा

टाटा हैक्सा को फरवरी में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया गया था। इसे शुरू से ही काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। अटकलें हैं कि यह टाटा आरिया की जगह लेगी। यह एक 7-सीटर एमपीवी है, जो डिजायन के मामले में एसयूवी जैसी दिखती है। लॉन्चिंग के बाद इसकी टक्कर टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा से होगी। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो टाटा हैक्सा में 2.2 लीटर का वैरिकोर डीज़ल इंजन मिलेगा। जो 156 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देगा। इस में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प मिलेंगे। फीचर की बात करें तो इसमें रैप राउंड टेललैंप्स, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डे-टाइम रनिंग लाइटें, 19 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील, स्मार्ट यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, हारमन का कनेक्टनेक्स्ट इंफोटेंमेंट सिस्टम और ट्विन एग्जॉस्ट जैसे फीचर मिलेंगे।

कारदेखो

टॉप-3 एसयूवी और यूटिलिटी व्हीकल जो इस साल के अंत तक होंगे लॉन्च