5 बल्लेबाज़ जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 20 शतक लगाए

Image result for VIRAT TEST

नई दिल्ली (4 दिसंबर): टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी का क्या कहना। उनकी बल्लेबाजी की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। ने श्रीलका के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में दोहरा शतक जड़कर कई खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है। कोहली के टेस्ट करियर का 6वां दोहरा शतक और 20वां शतक है। इस शतकीय पारी के साथ उन्होंने सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। आइए, जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 20 शतक पूरे करने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में-

1- डॉन ब्रैडमैन अॉस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 20 शतक बनाने के मामले में पहले नंबर पर हैं। इन्होंने सिर्फ 55 पारियों में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इनके टेस्ट करियर पर नजर डालें तो इन्होंने 52 टेस्ट मैचों की 80 पारियों में 29 शतक और 12 दोहरा शतक जड़ा है। 

2- सुनील गावस्कर  टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 20 शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर हैं। इन्होंने 93 पारियों में ये खास रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। टेस्ट करियर की बात करें तो 125 मैचों की 214 इंनिग में 34 शतक और 4 दोहरा शतक जड़े है।  

3- मैथ्यू हेडन अॉस्ट्रेलिया के खिलाड़ी मैथ्यू हेडन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 95 पारियों में 20 टेस्ट शतक बनाए थे। टेस्ट करियर की बात करें तो 103 मैचों के 184 पारियों में 30 शतक और 2 दोहरा शतक जड़ा है। 

4- स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल अॉस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। इन्होंने ये रिकॉर्ड 99 पारियों में पूरा किया था। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो अबतक 58 मैचों की 106 पारिय़ों में 21 शतक और 1 दोहरा शतक जड़ चुके हैं। 

5- विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने सबसे तेज 20 टेस्ट शतक लगाने के मामले में 5वें नंबर पर हैं और इन्होंने ये रिकॉर्ड 105 पारियों में हासिल किया है।