सिर्फ एक SMS से पता करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जनवरी):  मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम पता करने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने से निजात दिलाने के लिए चुनाव आयोग एक टोल फ्री नंबर जारी करने वाला है। इस नंबर पर एक एसएमएस करके यह जानकारी मिल जाएगी कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकेटेश्वर लू की तरफ से इस बारे में जिला निर्वाचन अधिकारियों को जानकारी भेजी गई है। जिसमें कहा गया है, 'हर पात्र व्यक्ति को वोट का हक मिलना चाहिए। सरकारी मशीनरी वोट बनाने में लचीला रुख अपनाए, इस काम की जटिलता को दूर करें।' बता दें कि वोट बनवाने के लिए फॉर्म भरने के बाद भी वोटर को मतदाता सूची प्रकाशन के बाद अपने नाम के बारे में पता करने में परेशानी होती है।

कई बार निर्वाचन कार्यालय से वोटर लिस्ट मिलने में देरी होती है। अब वोटर को अपना नाम पता करने के लिए चक्कर नहीं काटने होंगे बल्कि आयोग की तरफ से जारी एक टोल फ्री नंबर पर सिर्फ एक एसएमएस के जरिए इसका पता कर सकेंगे। 25 जनवरी को नैशनल वोटर्स-डे के मौके पर यह टोल फ्री नंबर 1950 लॉन्च किया जाएगा। इस नंबर पर ईपिक (EPIC) नंबर डालने पर नाम, पता और बूथ आदि सारी जानकारी मिल जाएगी।

आयोग की तरफ से तीन महीने से मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। इस दौरान करीब 1.40 लाख लोग पहली बार मतदाता बने हैं। इनको मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए हर जिले में रैली निकाली जाएगी, चुनावी पाठशाला लगाई जाएगी। मोहल्लों में मतदाता कमिटी बनेगी। सिविल डिफेंस, एनसीसी और वोटर्स क्लब भी लोगों को जागरूक करने में मदद करेंगे। आयोग की कोशिश है कि शत प्रतिशत मतदान हो, इसके लिए युवाओं को जोड़ने, रैलियां निकालने, के साथ-साथ मतदाता जागरूकता प्रतियोगिताएं कराने का काम होगा।