55 आतंकियों की लिस्ट तैयार, घेरे में जाकिर नाइक

नई दिल्ली (1 अगस्त): ढाका कैफे में हुए आतंकी हमले के बाद से शुरू हुईं जाकिर नाइक की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उस पर जबरन धर्म परिवर्तन और युवाओं को आतंक के गर्त में ढ़केलने का आरोप है। अब उसका नाम उन 55 आतंकियों की लिस्ट में दर्ज कर लिया गया है जिन पर आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। 

नाईक का नाम इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया गया है कि क्योंकि इसमें गिरफ्तार लोगों के जाकिर के भाषणों से प्रेरित होकर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने बात कबूली है। यही नहीं इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक लिस्ट में 2005 से लेकर जुलाई 2016 तक एनआईए की जांच में बयान देकर जाकिर से प्रेरित होने की बात कबूलने वाले आरोपी शामिल हैं। इनमें से बहुत सारे सिमी, लश्कर ए तैयबा, इंडियन मुजाहिद्दीन और इस्लामिक स्टेट से जुड़े आरोपी शामिल हैं। 

बता दें कि इस लिस्ट में जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन का पूर्व कर्मचारी फिरोज देशमुख का नाम भी शामिल है। देशमुख को 2006 के औरंगाबाद आर्म्स केस में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में महाराष्ट्र एटीएस ने गिरफ्तार किया था। 

इसके अलावा इंडियन मुजाहिद्दीन का सदस्य कतील सिद्दीकी (2012 में पुणे की यरवदा जेल में इसका मर्डर हो गया था), सिमी से जुड़ा बीजू सलीम, कथित रूप से आईएस के लिए रिक्रूट करने वाली आशफा जबीन, मुदब्बीर शेख, मोहम्मद ओबैदुल्लाह खान, अबू अनस और मोहम्मद नफीस खान जैसे आरोपियों के नाम शामिल हैं। 

जाकिर नाइक के खिलाफ पूर्व में दर्ज किए गए चार मामलों की भी एजेंसियां जांच कर रही हैं। इनमें से तीन मामलों में नाइक के खिलाफ एफआईआर चल रही है, जबकि कोल्हापुर कोर्ट में चौथा केस पेंडिंग चल है।