टीएम कृष्णा, विल्सन को मिला 2016 का मैग्सेसे अवॉर्ड

मुंबई (28 जुलाई): भारत के दो मानवाधिकार कार्यकर्ताओं बेजवाड़ा विल्सन और टीएम कृष्णा को 2016 का रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड देने का एलान हुआ है। विल्सन 'सफाई कर्मचारी आंदोलन' के कन्वीनर हैं, वहीं कृष्णा कर्नाटक क्लासिकल म्यूजिशियन और सिंगर हैं। 

क्या है रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड? - रेमन मैग्सेसे फिलीपींस का अवॉर्ड है। यह फिलीपींस के एक्स प्रेसिडेंट रेमन मैग्सेसे के नाम पर दिया जाता है। - अवॉर्ड 6 कैटेगरीज- गवर्ननेंट सर्विस, पब्लिक सर्विस, कम्युनिटी लीडरशिप, जर्नलिज्म-लिटरेचर-क्रिएटिव कम्युनिकेशन आर्ट्स, पीस-इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग, इमरजेंट लीडरशिप में दिया जाता है।

- भारत में अब तक 53 लोगों को ये अवॉर्ड मिल चुका है।

इसलिए दिया गया अवार्ड - कृष्णा को 'क्लासिकल म्यूजिक को समाज के हर तबके तक ले जाने के लिए' यह अवॉर्ड दिया जाएगा। - मैग्सेसे कमेटी ने बताया, "टीएम कृष्णा ने क्लासिकल म्यूजिक को निचले स्तर, खासकर दलितों और नॉन-ब्राह्मण तबके तक ले जाने का काम किया।"  - "साथ ही, कृष्णा ने यह एलान भी किया था कि वे ऐसे किसी समारोह में नहीं गाएंगे, जहां लोगों को टिकट लेना पड़े।" - फिलहाल कृष्णा रूस में हैं।

विल्सन लड़ते हैं सफाई वर्कर्स की लड़ाई

- विल्सन सफाई कर्मचारी आंदोलन के नेशनल कन्वीनर हैं।  - एक अनुमान के मुताबिक, भारत में सिर पर मैला ढोने वाले करीब 6 लाख लोगों में से 3 लाख को विल्सन ने इस काम से मुक्त कराया है। - सफाई कर्मचारी आंदोलन के भारत के 500 जिलों में 7 हजार से ज्यादा मेंबर हैं। - 50 साल के विल्सन बीते 32 साल से इस आंदोलन से जुड़े हुए हैं।

कौन हैं बेजवाड़ा विल्सन ?

- 1966 में कर्नाटक के कोलार गोल्ड फील्ड में जन्मे विल्सन का ताल्लुक एक दलित परिवार से हैं। - बेजवाड़ा पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएट हैं। अपने परिवार में इतना पढ़ने वाले अकेले शख्स हैं। - विल्सन के माता-पिता मैला ढोने का काम करते थे।  - 1986 में विल्सन ने फैसला किया कि भारत में सिर पर मैला ढोने का काम खत्म कराने के लिए आंदोलन शुरू किया जाए। - विल्सन बताते हैं, '20 साल का होने पर मैंने अपनी सफाई कर्मचारी कॉलोनी के बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। मैं ये भी जानना चाहता था कि बच्चे आखिर स्कूल क्यों छोड़ रहे थे?' - 'पता चला कि बच्चों के पिता कमाई का ज्यादातर हिस्सा शराब में खर्च कर रहे थे। पूछने पर बताया कि वो जो काम करते थे, उसके लिए शराब पीना जरूरी था।' - 'जानने पर पता चला कि वे लोग मैला ढोते थे। मैंने तय किया इसके लिए कुछ करना होगा।' - 'हमने आंदोलन चलाया। 1993 में सरकार ने मैला ढोने के कस्टम के खिलाफ कानून बनाया।'

कौन हैं टीएम कृष्णा?

- चेन्नई में 1976 में पैदा हुए कृष्णा कर्नाटक संगीत के गायक हैं। - कृष्णा के पिता बिजनेसमैन हैं और मां कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूट चलाती हैं। - कृष्णा की मां कर्नाटक संगीत में ग्रेजुएट हैं। - कृष्णा ने 6 साल की उम्र में बी. सीताराम शर्मा से संगीत सीखना शुरू किया था।  - 12 साल की उम्र में उन्होंने पहला परफॉर्मेंस दिया। - 1997 में कृष्णा ने संगीता शिवकुमार से शादी की। संगीता खुद भी कर्नाटक संगीत की जानकार हैं। - कृष्णा अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया समेत दुनिया भर में कॉन्सर्ट कर चुके हैं।