इन 5 फूड को अवॉइड कर बुढ़ापे को रख सकते हैं दूर

नई दिल्ली (21 मार्च): सभी चाहते हैं कि बुढ़ापा जल्द न आए और वो हमेशा जवां रहें। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि बुढ़ापा इस बात पर भी निर्भर करता है कि हम क्या खाते हैं और कितनी मात्रा में खाते हैं। ऐसे में कुछ फूड ऐसे भी हैं जिन पर खाते समय नियंत्रण नहीं रखा गया तो बुढ़ापा जल्द ही अपने जाल में जकड़ लेता है।

शक्कर- ज्यादा शक्कर खाने से स्किन का कोलेजन (स्किन को टाइट रखने में मदद करता है) डैमेज होता है। इस वजह से झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसलिए इसे अवॉइड कर इसके बजाय मीठे फ्रूट्स खाना आपके सेहत के लिए जवां रहने में मददगार साबित हो सकती है।

नमक- पैक्ड फूड्स में अगर नमक की मात्रा ज्यादा हो तो इसमें मौजूद सोडियम पफी से चेहरे पर थकावट दिखने लगती है। यही नहीं रोज ज्यादा नमक खाने वालों के चेहरों पर कम उम्र में ही बुढ़ापा नजर आने लगता है।

स्पाइसी फूड- ज्यादा स्पाइसी फूड खाने से ब्लड की वेसल्स रिएक्ट करती हैं जिससे स्किन में रेडिशनेस बढ़ती है। स्किन पर दाग-धब्बे बढ़ते हैं जो ओल्ड लुक देते हैं। 

कॉफी- कॉफी पीने से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। इसका असर सबसे पहले स्किन पर होता है जिससे स्किन की चमक चली जाती है और उम्र ज्यादा दिखती है। 

एल्कोहल- एल्कोहल से लिवर में टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं। इससे मुंहासे और स्किन में झुर्रियां बढ़ती हैं।