बिग ऑनलाइन सेल- इन तरीकों से उठाएं बंपर फायदा

 

नई दिल्ली(3 अक्टूबर): फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और अमेजन जैसी ई-कामर्स कंपनियों ने फेस्टिवल के इस सीजन में बंपर डिसकाउंट दे रही हैं।  आप इस सीजन में इन कंपनियों के जरिए बड़े डिस्काउंट पर खरीददारी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इनका सही फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको जाननी होंगी कुछ स्मार्ट टिप्स।

फेस्टिव सेल सीजन में कंपनियां एक दूसरे को पीछे छोड़ने के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर दे रही हैं। हम यहां आपको 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से इस बिग सेल सीजन में आप स्मार्ट शॉपिंग कर सकते हैं।

- जीरो कॉस्ट EMI स्कीम इसका फायदा क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने वालों को मिल रहा है। स्कीम में आपको कोई डाउनपेमेंट नहीं करना होगा। आप जो सामान खरीदेंगे, उसकी कीमत किस्तों में चुकाने की सुविधा मिलेगी।

- डिस्काउंट इस साल सभी प्रॉ़डक्ट्स पर पिछले साल की तरह बंपर डिस्काउंट नहीं मिलेगा क्योंकि सरकार ने ऑनलाइन और ऑफलाइन (सुपरमार्केट या नॉर्मल रिटेल स्टोर) को बराबरी का मौका देने के लिए कुछ अरसा पहले नियम बदल दिए थे। लेकिन सिर्फ ऑनलाइन बिकने वाले प्रॉडक्ट्स और पुराने स्टॉक्स पर बड़ी छूट मिल रही है।

- प्राइस कंपैरिजन सामान खरीदने से पहले उसके ऑनलाइन और ऑफलाइन कीमत की तुलना जरूर करें। इसमें आपको प्राइस कंपैरिजन साइट्स से मदद मिल सकती है। सरकार के डिस्काउंट पर सख्ती के बाद रिटेल स्टोर्स और ऑनलाइन कंपनियों के बीच प्राइस गैप कम हुआ है।

- शॉपिंग लिस्ट ऑनलाइन-ऑफलाइन डिस्काउंट के शोर शराबे में अनापशनाप खरीदारी करना ठीक नहीं है। शॉपिंग शुरू करने से पहले उसकी लिस्ट बनाएं। लिस्ट में वही सामान होने चाहिए, जिनकी आपको जरूरत है। बिना लिस्ट के शॉपिंग करने पर आप फिजूल की खरीदारी कर सकते हैं।

कार्ड के मुकाबले कैश से शॉपिंग करना बेहतर होता है। अगर आप किसी सामान के लिए कैश पेमेंट करते हैं तो फिजूल खरीदारी से बचने की संभावना ज्यादा होती है।