रिश्ते में आ रही है कड़वाहट, तो 'कपल्स' करें ये काम

नई दिल्ली (3 अगस्त): क्या आप भी अपनी लाइफ में ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जब आप रिश्तों को संभाल नहीं पा रहे? या किसी वजह से हालात आपके हाथ ने निकलते से लग रहे हैं और आपको लगता है ये कड़वाहट है जो रिश्तों को खत्म तक कर सकती है? 

अगर ऐसा है तो आपके लिए एक सुझाव है- "अगर आप रिश्तों में बुरे दौर से गुजर रहे हैं, तो भविष्य के बारे में सोचना आपके रिश्ते में गरमाहट ला सकता है। क्योंकि यह उलझनों से उबरने में मदद करता है। और जीवन में पॉजिटिविटी लाता है। ये दावा हाल में किए गए एक अध्ययन में सिद्ध भी किया गया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, वाटरलू यूनिवर्सिटी में रिसर्च करने वाले एलेक्स हुएन्ह ने कहा कि जब आपका पार्टनर पैसे, जलन या आपसी मुद्दों पर बहस करता है, तो वह उस वक्त अपने भावनाओं का इस्तेमाल बहस को तीखा करने के लिए करता है। ऐसे में जब वह अपने रिश्ते को लेकर भविष्य के बारे में सोचना शुरू करता है, तो उनका ध्यान झगड़े से हट जाता है।

यह अध्ययन 'सोशल साइकोलॉजिकल एंड पर्सनैलिटी साइंस' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। अतीत के शोध के मुताबिक, लोग बेवफाई के मुद्दों पर अधिक बेहतर तरीके से सोचने में सक्षम होते हैं, जब उनसे तीसरे व्यक्ति के रूप में पहलू पर सोचने के लिए कहा जाता है।

हुएन्ह ने कहा कि हमारे अध्ययन में यह बातें सामने आई हैं कि रिश्तों के संघर्ष के संदर्भ में भविष्य आधारित अवधारणा को अपनाने से मनोवैज्ञानिक तौर पर खुशी व संबंध अच्छे होते हैं। शोध के मुताबिक, भविष्य के बारे में सोचना रोजाना के जीवन में सामने आने वाले विभिन्न प्रकार के संघर्षो से निपटने में फायदेमंद साबित हो सकता है।